Friday 12 July 2019

दुमका 12 जुलाई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0870

दुमका की उपायुक्त राजेश्वरी बी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधीक्षक को संदेश के माध्यम से वज्रपात से बचाव हेतु सुरक्षात्मक दिशा-निर्देश दिया।
उक्त विषय में उन्होंने कहा है कि बरसात के दिनों में प्रायः आसमान में बिजली कड़कती /चमकती है तथा आसमानी बिजली गिरने से आमजन प्रभावित होने के साथ-साथ कभी कभी जान-माल की भी क्षति हो जाती है। वज्रपात के समय विशेष सावधानी/सुरक्षात्मक उपाय करने से कई संभावित दुर्घटनाओं को टाला जा सकता है। उपायुक्त ने कहा कि वज्रपात से बचाव हेतु सुझाव/परामर्श को अमल में लाकर किसी प्रकार की अकस्मात क्षति से बचा जा सकता है। 
बिजली कड़कने  के समय लोगों को घर से बाहर पेड़ के नीचे खड़ा होने से मना करें, बिजली कड़कने के समय लोगों को पक्के मकान में आश्रय लेने चाहिए, सफर के दौरान छत वाले वाहन में ही बने रहना उपयुक्त है। बिजली कड़कने के समय यदि आप किसी जल स्रोत यथा यदि तालाब आदि में हो तो तुरंत बाहर निकल कर किसी पक्के एवं सुरक्षित स्थानों पर आश्रय प्राप्त करना चाहिए, किसान यदि खेत में कार्य कर रहे हैं तो खेत से बाहर आकर पक्के मकानों में सुरक्षित रहना चाहिए यदि किसी कारण खुले स्थान पर हो एवं आसपास सुरक्षित स्थान ना हो तो वैसी स्थिति में जमीन पर एड़ी को हटाकर नीचे बैठ जाना चाहिए तथा आंख कान बंद कर लेनी चाहिए, बिजली के उपकरणों, विद्युत पोलों, ट्रांसफार्मर अथवा तार के साथ संपर्क से दूर रहना चाहिए। बिजली कड़कने के समय मोबाइल एवं दूरभाष पर वार्तालाप नहीं करें एवं एवं मोबाइल फोन बंद कर लेना चाहिए। बिजली कड़कने के समय मवेशी को सुरक्षित स्थानों पर रखना चाहिए।
उन्होंने कहा एक सुरक्षात्मक उपाय/सुझाव से सभी विद्यार्थियों को अवगत कराने से उनके माध्यम से विद्यालय के अतिरिक्त गांव एवं मुहल्ले के लोग भी इससे लाभांवित होंगे।
उपायुक्त राजेश्वरी बी ने संबंधित विभाग को निर्देश दिया है कि  अपने स्तर से सभी निजी एवं सरकारी विद्यालयों के प्राचार्य को निर्देशित किया जाए कि वे अपने अपने विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को उपरोक्त सुरक्षात्मक उपाय/सुझाव से अवगत कराएं तथा यह भी अपील करें कि बच्चे अपने अपने अभिभावक एवं आस-पास के सगे संबंधियों को भी अवगत कराएं कि उपरोक्त सावधानी से गंभीर दुर्घटना से बचा जा सकता है।

No comments:

Post a Comment