Wednesday 10 July 2019

दुमका 10 जुलाई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0849
पर्यटन कला संस्कृति खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग के सचिव श्री राहुल शर्मा, दुमका की उपायुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी ने मंदिरों का गाँव मलूटी पहुंचकर जिर्णोद्धार कार्य का निरीक्षण किया। 
इस दौरान उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों से बातचीत की एवं उनकी समस्याओं को जाना उन्होंने कहा कि मलूटी मंदिर के मूल स्वरूप के साथ किसी प्रकार का छेड़ छाड़ नहीं किया जायेगा। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेश दिया कि जिर्णाेद्धार कार्य में तेजी लायें स्थानीय लोगों से बातचीत कर कार्य को विधिवत रूप से किया जाय। बैठक में बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए सोलर प्लेट इस्तेमाल करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि टेराकोटा मलूटी की पहचान है। बहुत कम ही मंदिरों में टेराकोटा कलाकृति देखने मिलती है। सरकार मलूटी के इतिहास को संजो के रखने का कार्य कर रही है। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने संबंधित अधिकारी को सभी सुविधा उपलब्ध कराने का  निदेश दिया। उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों से कहा कि अपने गांव की स्वच्छता बनाये रखें। आपका गांव देश की मानचित्र पर अपनी एक अलग पहचान रखता है। 
उन्होंने कहा कि आधारभूत संरचनाओं को बेहतर किया जायेगा। विद्युत के लिए अलग फिडर बनाये जायेंगें ताकि यहां की समस्या दूर हो जाय। उन्होंने कहा कि देवघर में हुए कैबिनेट की बैठक में श्रावणी मेला को राष्ट्रीय मेला घोषित करने के लिए प्रस्ताव भेजने का निर्णय लिया गया। इससे ना सिर्फ संथाल परगना बल्कि पूरे राज्य को एक नई पहचान मिलेगी। पूरे वर्ष और भी संख्या में लोगा यहां आयेंगे। उन्होंने कहा कि मलूटी में भी श्रद्धालुओं के तादाद में वृद्धी होगी पूरे टूरिस्ट सर्किट को मजबूत किया जायेगा। 
इस अवसर पर उपायुक्त श्रीमती राजश्वरी बी सहित जिला प्रशासन के वरीय अधिकारी तथा प्रखंड स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment