Friday 5 July 2019

दुमका 05 जुलाई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -802

दुमका की उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के प्रति लोगों को जागरूक करने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में बालिकाओं की शिक्षा को लेकर जागरूकता बढ़ रही है। इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा योग्य लाभूकों को मिल सके, इस दिषा में जिला प्रषासन निरंतर कार्य कर रहा है।
उन्होंने कहा है कि सभी को शिक्षित करना जरूरी है। बेटीयाँ शिक्षित होंगी तो दो परिवार में बदलाव आएगा। बेटीयों को किसी प्रकार की परेशानी अपने जीवन में नहीं हो उसके लिए जिला प्रशासन इस महत्वपूर्ण योजना के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रही है। गांव में बैठक कर लोगों को योजना के प्रति और भी जागरूक किया जायेगा।
उपायुक्त ने कहा कि गांवों में जागरूकता फैलाने के लिए आंगनबाड़ी सेविकाओं का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। आंगनबाड़ी सेविकायें गर्भवती महिलाओं को उनके खान-पान, चिकित्सा परामर्श आदि के प्रति जागरूक करेगीं।   जिन प्रखंड के गांव में कम उम्र में शादी होने की ज्यादा सूचनाएं आती हैं, उन प्रखंडो को प्राथमिकता दी जाएगी।
इस योजना के लाभ से कोई भी गरीब लड़की अषिक्षित नहीं रहेगी। लड़की के जन्म के समय उसकी मां के खाते में 5000 रुपये भेजे जाएंगे। उसके बाद दूसरी, पांचवी, सातवीं, आठवीं, 10वीं और 12वीं कक्षा में भी 5000 रुपये बच्चियों के अकाउंट में सरकार द्वारा दी जायेगी। इससे लड़की उच्च शिक्षा ग्रहण कर पाएगी और एक सषक्त समाज के निर्माण में हम सफल हो सकेंगे। माननीय प्रधानमंत्री की सोच बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं तथा माननीय मुख्यमंत्री की सेच पहले पढ़ाई फिर विदाई को सार्थक करने में जिला प्रषासन निरतंर कार्य करता रहेगा।

No comments:

Post a Comment