Monday 8 July 2019

दुमका 08 जुलाई 2019 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0825

भारत की महिलाएं राष्ट्र की प्रगति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। यह बात दुमका के उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा सरकार ने महिला सशक्तिकरण को लेकर कई मजबूत कदम उठाए हैं।
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ से लेकर बेहतर स्वास्थ, शिक्षा सुविधाएं, उनके दैनिक जीवन और उनकी दीर्घकालीन संभावनाओं को सुधारने के लिए कई पहल की हैं। 
महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिषा निर्देश दिया है। उन्होंने कहा दुमका जिला के सभी क्षेत्र में महिलाओं से जुड़े योजनाओं का लाभ हर एक योग्य महिलाओं को मिल सके। गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिलाओं को एक बेहतर जीवन और स्वस्थ वातावरण प्रदान करने के लिए उन्हें विभिन्न योजनाओं से जोड़ना अति आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से माह सितंबर, 2019 तक दुमका जिला में 70 हजार योग्य लाभुकों को लाभ पहुंचाना है। जिला के सभी प्रखंड में कैम्प लगाकर योग्य लाभुकों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ दिया जा रहा है। जिला प्रशासन का उद्देश्य है कि उज्ज्वला योजना सुदूर क्षेत्र के योग्य लाभुकों तक भी पहुंचाया जाएगा, जिसके लिए कार्य शुरू कर दिया गया है। जिन योग्य लाभुकों को उज्ज्वला योजना के तहत अब तक गैस कनेक्शन नहीं मिल सका है, वैसे लोगों को सितंबर 2019 तक मुफ्त गैस कनेक्शन तथा चुल्हा उपलब्ध कराया जायेगा। 
मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के प्रति लोगों को जागरूक करने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में बालिकाओं की शिक्षा को लेकर जागरूकता बढ़ रही है। इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा योग्य लाभूकों को मिल सके, इस दिशा में जिला प्रशासन निरंतर कार्य कर रहा है।

No comments:

Post a Comment