Thursday 1 December 2016

दुमका, 01 दिसम्बर 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 682 
कैषलेस से होगा ठगी और शोषण मुक्त समाज का निर्माण...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका

कल से जरमुण्डी से कैषलेस दुमका अभियान की शुरूआत होगी। दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने आज जरमुण्डी के प्रखंड सभागार में बैंक कर्मियों, आम नागरिकों, छात्रों, व्यापारियों, खुदरा विक्रेता दुकानदारों के साथ एक अहम् बैठक करते हुए इस अभियान की जानकारी दी। राज्य सरकार के निदेष पर पूरे जिला में यह अभियान चलाया जायेगा। साथ ही प्रत्येक जिला अपने जिला के एक प्रखंड को पूर्णतः कैषलेस बनाना है। दुमका जिला में जरमुण्डी को रोल माॅडल कैषलेस प्रखंड बनाने का निर्णय लिया गया है। 
उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि नोटबंदी भारत में डिजिटल मनी के दौर में ले जा रहा है। नो नोट नो मुद्रा ओनली इजी प्रीपेड एवं मोबाईल बैंकिंग का युग दस्तक दे रहा है। आम लोग अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को बिना नकदी आसानी से पूरा कर सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि जिन लोगों का बैंक खाता नहीं है उनका बैंक खाता तत्काल खुलवाया जाय। खुदरा विक्रेता, दुकानदार और व्यापारी अपना चालु खाता भी खुलवा सकते हैं। 
उपायुक्त ने कहा कि स्मार्ट फोन प्री पेड कार्ड या डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से भुगतान किया जा सकता है। स्मार्ट फोन पर आसान एप्लीकेषन के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है। उपायुक्त ने बताया कि राज्य सरकार ने पांच हजार तक के स्मार्ट फोन क्रय करने पर वैट से छूट भी मिलेगी। 
उपायुक्त ने बताया कि यह व्यवस्था समाज को पारदर्षी और राष्ट्रवादी बनायेगा। इसके उपयोग से समाज ठगी और शोषण से मुक्त होगा। राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग स्कूलों, प्रखंडों, हाट, बाजार आदि जगहों पर प्रचार प्रसार करेगी जिससे लोगों को इसके महत्व और उपयोग के सम्बन्ध में जानकारी मिलेगी। 
बैठक में उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा, उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी जरमुण्डी संजय कुमार दास, अंचल अधिकारी जरमुण्डी परमेष कुषवाहा, नगर पंचायत पदाधिकारी डाॅ0 क्रांति प्रसाद सिंह, क्षेत्रीय प्रबंधक एसबीआई दुमका चन्द्रषेखर प्रसाद सिंह, वासुकिनाथ शाखा प्रबंधक एसबीआई विनय कुमार सिंह, यूको बैंक जरमुण्डी शाखा, कैलाष साह, कुन्दन लाल, षिवषंकर भुवानीय, रंजन साह, संजय भुवानीया, सिताराम साह, उमा राव, सोतनगण एवं काफी संख्या में ग्रामीण एवं पण्डा समाज के लोग भी उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment