Tuesday 20 December 2016

दुमका, 20 दिसम्बर 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 714 
खुद कैषलेस बनें दुमका को कैषलेस बनायें
- चितरंजन कुमार, उप विकास आयुक्त  
इन्डोर स्टेडियम दुमका में 20 दिसम्बर को  डीएफआईएए कार्यषाला अर्थात डिजिटल फिनांसियल इनक्लूजन अवेरनेस एण्ड एक्सेस वर्कषाॅप का आयोजन किया गया है। 
नोटबंदी के फैसले के बाद से झारखण्ड के अधिकांष शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में पैसों की कमी से लोगों को परेषानी ना करनी पड़े कैषलेस ट्रैंजेक्षन  इन सारे समस्याओं को दूर करने में राम बान की तरह काम कर रहा है। कैषलेस झारखण्ड कैषलेस दुमका बनाने में जहाँ एक तरफ जिला प्रषासन दिन रात काम कर रहा है वही दूसरी तरफ बैंक के अधिकारी पूरी ईमानदारी से इस अभियान को सफल बनाने में एकजुट होकर लगे हुए है। 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार ने लोगांे को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत जैसे बड़ी आबादी व विषाल देष में भ्रष्टाचार आतंकवाद पर नियंत्रण पाने में कैषलेस इकोनोमी की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि डिजिटल होने से पैसे ट्रांसफर होने की पूरी जानकारी आसानी से पता लगाई जा सकती है। जिससे निःसंदेह घूस और भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी। उन्होंने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कैषलेस अर्थव्यवस्था में सरकार न्यूनतम मजदूरी संबंधी कानूनों पर निगरानी रख सकती है जिससे आम जनों का भला हो सकता है। कार्यषाला को सम्बोधित करते हुए उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा ने कहा कि कैषलेस विनिमय से ही देष और राज्य में विकास का पहिया तेजी से दौड़ेगा। उन्होंने कहा कि परेषानियाँ आयेंगी लेकिन हमें हर परेषानी से लड़ना है इस समय यही हमारी सच्ची देष भक्ति होगी। लोगों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आंकड़े बताते हैं कि जिन देषों ने कैषलेस इकोनोमी अपनाया है। वहां भ्रष्टाचार बेहद कम है और देष का तेजी से विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि कैषलेस विनिमय हम सभी के लिए नया है, थोड़ी सतर्कता बरते। साइबर सिक्यूरिटी का पुख्ता इन्तजाम के लिए भारत सरकार दूसरे देषों से मिलकर इसपर काम कर रही है ताकि आपके खुले तिजोरी को चाह कर भी कोई हाथ न लगा सके।
कार्यषाला में दुमका जिला के विभिन्न प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, समाहरणालय एवं जिला के पदाधिकारी एवं लिपिक, षिक्षक, छात्र एवं अन्य लोगों को कैषलेस विनिमय के बारे में जानकारी दी गयी।  
सीएससी के राज्य प्रबंधक वसीम इमाम एवं सी एस सी के एजुकेषन टीम के अनुपम उपाध्याय ने पीपीटी प्रजेंटेषन के माध्यम से कैषलेस भुगतान की आसान प्रक्रिया को समझाया एवं बेफिक्र होकर कैषलेस विनिमय करने की आपील की।
कार्यषाला में उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार, निदेषक डीआरडीए दिलेष्वर महतो, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी षिवनारायण यादव, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी मनीषा तिर्की, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी, समाहरणालय एवं जिला के पदाधिकारी एवं लिपिक, सी एस सी के स्टेट प्रोजेक्ट मैनेजर वसीम इमाम, सी एस सी एजुकेषन टीम के अनुपम उपाध्याय, सी एस सी के राकेष चटर्जी, रौषन कुमार, अमरदीप हांसदा, राकेष रंजन आदि उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment