Friday 9 December 2016

दुमका, 09 दिसम्बर 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 692 
कैषलेष अर्थ व्यवस्था को ज्यादा से ज्यादा अपनायें... 
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका  
भ्रष्टाचार, काला कारोबार, आतंकवाद, हवाला व्यापार, संगठित अपराध आदि पर प्रभावी रोक लगाने में मुद्राविहीन अर्थव्यवस्था बेहद कारगर होगी। दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने झारखण्ड षिक्षा परियोजना दुमका द्वारा आउटडोर स्टेडियम दुमका में आयोजित जिला स्तरीय कस्तुरबा संगम 2016 के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अपने सम्बोधन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि कालाधन के रूप में मौजूद नकदी देष में एक समानान्तर अर्थव्यवस्था बनाये हुए था जिसे समाप्त करने के लिए ही माननीय प्रधानमंत्री ने 8 नवम्बर मध्य रात्रि से देष में प्रचलित सभी एक हजार तथा पांच सौ रूपये के मुद्रा को चलन से बाहर होने की घोषणा की थी। कारण कालेधन के कारण देष के राजस्व का बहुत नुकसान हो रहा था। उपायुक्त ने युवावर्ग से अपील की कि जहाँ तक हो सके नकदी लेन देन की जगह चैक, ड्राफ्ट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, मोबाईल एप्प आदि का प्रयोग करें तथा बुजुर्ग लोगों को डिजिटल लेनदेन के बारे में सिखलायें। उन्होंने कहा कि शुरूआती दिनों में थोड़ी परेषानी अवष्य होगी परन्तु बाद में यह बहुत आसान लगने लगेगा। उन्होंने डिजिटल लेनदेन से होने वाले अनेक फायदों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। 
उपायुक्त ने बच्चियों से पढ़ाई लिखाई के साथ-साथ अपने कौषल का विकास करने पर भी जोर देने का आह्वान किया। ताकि बड़े होकर उन्हें अपना और अपने परिवार का भरण पोषण करने हेतु रोजगार प्राप्त करने में कोई परेषानी न हो। 
उपायुक्त ने तमाम षिक्षक/षिक्षिकाओं से अपील की कि कक्षा में पढ़ने वाले प्रत्येक बच्चों के प्रतिभा को निखारने में विषेष योगदान दें। 
इससे पूर्व कस्तूरबा गांधी काठीकुण्ड की छात्राओं द्वारा अतिथियों का पारम्परिक लोटापानी स्वागत किया गया। सभी कस्तुरबा की छात्राओं द्वारा मार्च पास्ट किया गया। कस्तूरबा रामगढ़ एवं षिकारीपाड़ा की छात्राओं द्वारा भव्य नृत्य प्रस्तुत किया गया। उद्घाटनकर्ता नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित द्वारा झंडोत्तोलन किया गया। उपायुक्त ने मषाल प्रज्जवलित कर औपचारिक रूप से खेलकूद कार्यक्रम की शुरूआत की। 
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित, जिला षिक्षा पदाधिकारी दुमका धर्मदेव राय, जिला षिक्षा अधीक्षक दुमका अरूण कुमार, ए0डी0पी0ओ0 अनुप माइकेल केरकेट्टा, प्रखंड षिक्षा प्रसार पदाधिकारी क्रमषः रवीन्द्र कुमार, हरिदत्त ठाकुर, मो0 निजामुद्दीन, राजकुमार ठाकुर आदि के साथ-साथ सिंहासन कुमारी, शंकर पंजियारा, षिक्षक श्याम किषोर सिंह गांधी, गोविन्द प्रसाद, मदन कुमार के अलावा बड़ी संख्या में कस्तूबा की वार्डन एवं छात्रायें मौजूद थी। मंच का संचालन षिक्षक जीवानन्द यादव ने किया।




No comments:

Post a Comment