Thursday 22 December 2016

दुमका, 22 दिसम्बर 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 717 
आने वाला समय कैषलेस होगा...

कैषलेस अभियान को लेकर आज जरमुण्डी प्रखंड कार्यालय में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक का मुख्य उद्देष्य जरमुण्डी प्रखंड के वैसे लोग जो अबतक कैषलेस विनिमय नहीं कर रहे हैं उन सबकी सूची बनाकर उन्हें कैषलेस विनिमय के लिए तैयार करना था। 
उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें इस अभियान में अब युद्ध स्तर पर कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अधिकांषतः लोग ईपोस मषीन के लिए आवेदन कर चुके है लेकिन जिन्हें अबतक ईपोस मषीन उपलब्ध नहीं हो पाया है उन्हें एसबीआई बडी के द्वारा भुगतान लेने के लिए तैयार किये जा रहे हैं। 
प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय कुमार दास ने कहा कि जरमुण्डी प्रखंड के सभी लोग बहुत तेजी से  कैषलेस विनिमय की ओर बढ़ रहे हैं और जल्द ही जरमुण्डी प्रखंड दुमका जिला का कैषलेस प्रखंड बनेगा। उन्होंने कहा कि प्रखंड के सभी दुकानों में कैषलेस सुविधा एसबीआई बडी एवं ईपोस मषीन जल्द ही उपलब्ध होगा। 
बैठक के दौरान उपस्थित 100 से अधिक लोगों के मोबाइल पर एसबीआई बडी एवं अन्य कैषलेस वाॅलेट डाउनलोड कराये गये। साधारण मोबाइल उपभोक्ता को ’99रु के द्वारा ट्रांजक्षन करने की विधि को बताया गया। बैठक के बाद उप निदेषक जनसम्पर्क, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी बैंक कर्मी, प्रज्ञा केन्द्र के कर्मी के साथ पूरी टीम विभिन्न दुकानों पर जाकर उनके स्मार्ट फोन पर एसबीआई बडी को डाउनलोड किया गया। इस दौरान ऐसे कई लोग मिले जिनके मोबाइल पर पूर्व से ही कैषलेस विनिमय की सुविधा उपलब्ध थी। ऐसे बहुत से लोगों के पास बैंक खाता एवं डेविट कार्ड उपलब्ध नहीं था उन्होंने दो दिन के अन्दर बैंक खाता खुलवाने तथा अपने दुकान पर कैषलेस विनिमय की सुविधा सुनिष्चित करने की बात कही। उप निदेषक जनसम्पर्क एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी ने एसबीआई बडी डाउनलोड कराकर कई दुकानों से समझाने हेतु खरीददारी भी की। इस दौरान दवा की दुकान, स्टेषनरी, फल की दुकान, श्रृंगार एवं हर छोटे बड़े दुकानों पर जाकर कैषलेस विनिमय के बारे में समझाया गया।
कार्यक्रम में उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, प्रखंड विकास पदाधिकारी जरमुण्डी संजय कुमार दास, अंचलाधिकारी जरमुण्डी परमेष कुषवाहा, सी एस सी डिस्ट्रिक्ट मेनेजर रौषन कुमार, कार्यालय कर्मी, मुखिया, सभी वीएलई, रोजगार सेवक, पंचायत सचिव, कर्मचारी, आंगन बाड़ी सेविका, सहायिका आदि उपस्थित थे।







No comments:

Post a Comment