Sunday 25 December 2016

दुमका, 24 दिसम्बर 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 726 
जरमुण्डी का चमरा बहियार पंचायत कैषलेस विनिमय के लिए प्रथम सक्षम पंचायत
जरमुण्डी प्रखंड के चमरा बहियार पंचायत को क्रिसमस और बड़ा दिन का तोहफा कैषलेस विनिमय सक्षम पंचायत के रूप में दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा प्रमाण-पत्र देकर घोषित किया गया। 5 हजार से अधिक आबादी एवं 1 हजार से अधिक परिवारों वाला यह गांव कैषलेस विनिमय के के लिए पूरी तरह तैयार हो चुका है। पिछले 24 दिनों से जिला प्रषासन, प्रज्ञां केन्द्र एवं विभिन्न बैंकों के कर्मी के दिन रात की मेहनत का नतीजा 25 दिसम्बर 2016 क्रिसमस के दिन पूरी तरह कैषलेस ट्रांजेक्षन वाला पंचायत के रूप में जिला को मिला। इस पंचायत के कुल 11 गांव में रहने वाले लोग को कैषलेस विनिमय का प्रषिक्षण पिछले कई दिनों से दिया जा रहा था एवं सभी लोगों ने स्वरूची से अपनाया। 
उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा ने चमरा बहियार पंचायत के पंचायत भवन में ग्रामीणों को बधाई दी एवं उन्होंने कहा कि पैसे को घर में सुरक्षित रखने से तथा पुरखों की तरह बचत करने का जमाना अब नहीं रहा, पैसे की अहमियत को समझे घर में रखने के बजाय उस पैसे को बाजार में व्यवसाय के रूप में इस्तेमाल करें इससे आपका भला होगा। उन्होंने कहा कि घर की अपेक्षा बैंक में आपके पैसे ज्यादा सुरक्षा मिलती है। उन्होंने कहा कि घर में पैसे को ना रखंे पैसे को बैंक में रखें ताकि आपके पैसे सुरक्षित रहें तथा सरकार कल्याणकारी योजनाओं में, आपकी भलाई में, आपके गांव के विकास में पैसे का उपयोग कर सके। उन्होंने कहा कि चलंत मुद्रा से ही समाज के लोगों का भलाई होगा। वैसे मुद्रा जो सरकार के नजरों से छुपाकर रखे जाते हैं उन्हें खत्म करने के लिए तथा देष को विकास की रह पर ले जाने में कैषलेस विनिमय अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी। 
ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ ही दिनों में परिवर्तन दिखने लगा है, फोन आपका साथी बनेगा सबलोग एक साथ मिलकर देष को विकास के पथ पर ले जाने के लिए कैषलेस भुगतान करें उन्होंने कहा कि चुनौतियां हैं लेकिन हमें आगे बढ़ना होगा। व्यवसायियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि नोटबंदी के तुरंत बाद बड़े मुद्राओं के बंद हो जाने से सभी तरह के व्यवसाय में गिरावट आयी थी लेकिन व्यवसायियों ने भी कैषलेस ट्रांजेक्षन को अपनाया। उन्होंने कहा कि सिर्फ हमारे चाह लेने से या फिर समझ लेने से कुछ नहीं होगा इस महायज्ञ में आपको भी लगना होगा, तभी हमारा यह प्रयास सफल माना जायेगा। उन्होंने कहा कि आपके पंचायत को कैषलेस विनिमय के लिए तैयार करना थोड़ा कठिन जरूर था लेकिन आपकी रूची ने इसे आसान बना दिया। 
सम्बोधित करते हुए उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा ने कहा कि डिजिटल हो जाने में ही हमसब की भलाई है। आज के समय में यह आपकी जरूरत है और आपको अपनाना आपका कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि अब आपको बैंक में लाईन लगने की जरूरत नहीं है, पूरी दूनिया आपके उंगलियों पर होगी, घर बैठे बैठे आप हजारों हजार का लेनदेन आसानी से कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि चीजें पुरानी है बस इसका आधुनिकीकरण किया गया है।  उन्होंने कहा कि बैंक के कर्मी की भूमिका महत्वपूर्ण है। बैंक से अनुरोध करते हुए उन्होंने कतिपय ग्रामीण जिनके पास डेविट कार्ड उपलब्ध नहीं हैं उन्हें यथाषीघ्र उपलब्ध कराने को कहा। मुख्य शाखा प्रबन्धक षिव कुमार ने बताया कि एक सप्ताह में ऐसे व्यक्तियों को डेविट कार्ड उपलब्ध करा दिया जायेगा। 
इस अवसर पर जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी रवि रंजन ने कहा कि बेहतर तकनीक से जुड़ें एवं आज के समय में यही एक आखरी विकल्प है। कैषलेस विनिमय को अपनाने के लिए दिल से धन्यवाद देता हूँ।   
सम्बोधित करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा कि उपायुक्त के निर्देषों का पालन करने का परिणाम आज दुमका जिला के सामने है। उन्होने कहा कि दुमका जिला का सबसे पहला कैषलेस पंचायत चमरा बहियार आज से कैषलेस विनिमय के लिए सक्षम पंचायत है। उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण शुरूआत है सिलसिला चलता रहेगा। 
सम्बोधित करते हुए पंचायत के मुखिया पूनम मरांडी ने कहा कि पंचायत के लोगों में कैषलेस विनिमय को जानने की जागरूकता है सभी लोगों के पास फोन, बैंक खाते उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी नये चीज को अपनाने में शुरूआत में थोड़ी परेषानी जरूर होती है लेकिन हम तैयार हैं हम हर परेषानियों को दूर कर इस कैषलेस विनिमय की प्रक्रिया को अपनायेंगे एवं दूसरों को भी अपनाने के लिए पे्ररित करेंगे। 
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने पंचायत वासियों को धन्यवाद दिया एवं प्रषंसा की। इस दौरान दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी रवि रंजन, प्रखंड विकास पदाधिकारी जरमुण्डी संजय कुमार दास, अंचलाधिकारी परमेष कुषवाहा, पंचायत की मुखिया पुनम मरांडी एवं पंचायत के सभी गांवों के ग्रामीण, व्यवसायी एवं युवा उपस्थित थे।






No comments:

Post a Comment