Saturday 10 December 2016

दुमका, 10 दिसम्बर 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 696 
कैषलेस हो पूरा कारोबार
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका   
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने आज जरमुंडी में असंगठित बीड़ी मजदूरों की कार्यषाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमसब अपने खाता से कैषलेस भुगतान और प्रप्ति को बढ़ावा दें। उन्होंने कहा कि कैषलेस भुगतान करना बेहद ही आसान और सुरक्षित है। विभिन्न मोबाइल एप्प, डेविट कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि के माध्यम से कैषलेस भुगतान किया जा सकता है। साथ ही सामान्य मोबाईल से ’99रु के माध्यम से 5000 रुपये तक की राषि का विनिमय किया जा सकता है। 
उपायुक्त ने असंगठित बीड़ी मजदूरों के बीच बैठकर उनसे यह अपील किया कि वे अपना निबंधन अवष्य करा लें। निबंधन की प्रक्रिया बहुत सरल है। बीडीओ, सीओ, लेबर सुपरीटेन्डेन्ट अन्य श्रम अधिकारी आदि किसी के पास आवेदन और फोटो देकर सहजता निबंधन कराया जा सकता है। निबंधन के बाद 18 से 59 वर्ष के कामगारों को बहुत से सरकारी लाभ मिल सकते हैं। उन्होंने कहा कि निबंधित असंगठित कामगारों को दुर्घटना की स्थिति में राज्य सरकार द्वारा अनुदान दिया जाता है। दुर्घटना के कारण मृत्यु की स्थिति में एक लाख, सामान्य मृत्यु की स्थिति में तीस हजार, एक अंग भंग होने अथवा आंषिक अपंगता की स्थिति में सैंतीस हजार पांच सौ और दो अंग भंग या स्थाई अपंगता की स्थिति में पचहत्तर हजार रूप्ये का अनुदान राज्य सरकार द्वारा दिया जाता है। इसके अलावा कामगार के दो बच्चों को कक्षा 9 से 12 तक या आईटीआई या पाॅलिटेकनिक में अध्ययनरत रहने पर 1200 रूपये प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति का भी भुगतान किया जाता है। 
उपायुक्त ने बतलाया कि 18 से 55 आयुवर्ग के निबंधित असंगठित कामगार द्वारा वर्ष में 1000 रुपये अंषदान देने पर उनके पेंषन खाते में पीएफआरडीए के माध्यम से 1000 रुपये केन्द्रांष भी जमा होता है। यह पेंषन उन्हें 60 वर्ष पूरा होने पर दिया जाता है। उन्होंने बतलाया कि सक्षम पदाधिकारी द्वारा निबंधित असंगठित कामगार को बंधुआ मजदूर घोषित होने पर 50,000 रुपये की अनुग्रह राषि दी जायेगी।
उपायुक्त ने जरमुण्डी के मध्य विद्यालय में आयोजित जिला आपूर्ति कार्यालय द्वारा आयोजित जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों एवं इससे जुड़े अन्य कर्मियों की कार्यषाला को सम्बोधित करते हुए यह जानकारी दी कि किस प्रकार पाॅस मषीन में वितरित की जाने वाली सामग्रियों का इंट्री करना है तथा बिना नकदी के भुगतान किस प्रकार किया जा सकता है। 
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, जिला आपूर्ति पदाधिकारी जयज्योति सामंता, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी संदीप दुबे, श्रम अधीक्षक दुमका हेमकृष्ण दास प्रखण्ड विकास पदाधिकारी जरमुण्डी संजय कुमार, श्रम प्रवर्तक पदाधिकारी सरैयाहाट लक्ष्मीकान्त वर्णवाल, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी दुमका सदर मुकेष नारायण, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी गोपीकान्दर प्रदीप कुमार मेहता, भारतीय मजदूर संघ के जिला मंत्री षिवषंकर गुप्ता आदि उपस्थित थे।







No comments:

Post a Comment