Sunday 11 December 2016

दुमका, 11 दिसम्बर 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 700 
कैषलेस जरमुण्डी - विकसित जरमुण्डी 
-राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका 

कैषलेस झारखण्ड महाअभियान को मूर्तरूप देने के लिए रविवार को बाबा बासुकिनाथ धाम मंदिर स्थल से जरमुण्डी यज्ञ मैदान तक कैषलेस जागरूकता रैली निकाली गई। अब जरमुण्डी ने ठाना है कैषलेस इसे बनाना है, जरमुण्डीवासी करे पुकार बिना कैष के हो व्यापार, भ्रष्टाचार मिटाना है कैषलेस व्यवस्था अपनाना है आदि नारे लगाते हुए हाथों तख्तियाँ बैनर और पोस्टर लेकर तमाम वासुकिनाथवासी कैषलेस व्यवस्था को पूरी तरह अपनाने का संकल्प लिया। 
इससे पूर्व वासुकिनाथधाम स्थित वन विभाग के अतिथि गृह परिसर में एक सभा को सम्बोधित करते हुए जिले के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने बतलाया कि केन्द्र एवं राज्य सरकार कैषलेस व्यवस्था को ज्यादा से ज्यादा अपनाने पर बल दे रही है। दुमका जिला प्रषासन ने इस हेतु सर्वप्रथम जरमुण्डी प्रखण्ड को पूरी तरह कैषलेस करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस अभियान की सफलता आमजनों की भागीदारी से ही सम्भव है। उन्होंने युवा वर्ग से बढ़चढ़ कर इस अभियान से जुड़ने की अपील की तथा कहा कि प्रत्येक व्यक्ति अपने-अपने स्मार्ट फोन में ैठप् का ठन्क्क्ल् एप्प डाउनलोड कर मुद्रा विहीन विनिमय करें। आवष्यकता वष स्मार्ट कार्ड, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के द्वारा खरीददारी करें। उन्होंने तमाम थोक एवं खुदरा व्यापारियों से स्वाइप मषीन का आवेदन करने की भी अपील की तथा जल्द से जल्द अपने अपने दुकान में स्वाइप मषीन लगा लेने का अनुरोध किया ताकि आम ग्राहकों को चीजों की खरीददारी में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। 
अवसर पर अपने सम्बोधन में पूर्व सांसद अभयकान्त प्रसाद ने कहा कि कालाधन, भ्रष्टाचार, जालीनोट के कारोबार, आतंकवाद, नक्सलवाद आदि पर नकेल कसने के उद्देष्य से ही माननीय प्रधानमंत्री ने 8 नवम्बर से बड़े नोट को चलन से बाहर करने की घोषणा की थी। उन्होंने तमाम जरमुण्डीवासियों से कैषलेस व्यवस्था को अपनाने की अपील की। 
अवसर पर अपने सम्बोधन में स्थानीय विधायक बादल पत्रलेख ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि पूरे जिले में उनके विधानसभा क्षेत्र जरमुण्डी क ही सर्वप्रथम कैषलेस व्यवस्था अपनाये जाने हेतु चयन किया गया है। उन्होंने आमजनों को बतलाया कि नई व्यवस्था के तहत रूपयों के लेनदेन हेतु हमें बैंक जाने की कोई आवष्यकता नहीं है। ैज्।ज्म् ठ।छज्ञ ठन्क्क्ल् एप्प के माध्यम से तमाम तरह का लेनदेन आसानी से सुरक्षित ढंग से किया जा सकता है। 
रैली और जुलुस में दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, पूर्व सांसद अभयकान्त प्रसाद, विधायक बादल पत्रलेख, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, प्रखंड विकास पदाधिकारी जरमुण्डी संजय कुमार दास, अंचलाधिकारी परमेष कुषवाहा, नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी ज्योति कुमार सिंह प्रखंड षिक्षा प्रसार पदाधिकारी रविन्द्र कुमार सिंह, सीडीपीओ प्रमिला मुर्मू, जिला खेलकूद संघ के उमाषंकर चैबे, बीबी गुहा, राहुल दास, मुकुल झा, वरूण कुमार, मदन कुमार, रंजन कुमार पाण्डेय, दीपक झा, मनोज घोष, पंडा धर्मरक्षिणी सभा के अध्यक्ष मनोज पंडा तेज नारायण पंडा, कुंदन पत्रलेख, कुंदन झा, संजय झा, सारंग झा, विष्वम्भर राय पटेल, श्यामाकान्त पत्रलेख, धनंजय कुमार, दिवाकर पत्रलेख, सपन पत्रलेख, बड़ी संख्या में पंचायत सचिव, पंचायत स्वयं सेवक, रोजगार सेवक, सेविका सहायिका, कस्तुरबा आवासीय विद्यालय की छात्रायें तथा षिक्षिका, एसबीआई दुमका के अधिकारी राजीव कुमार एवं मुकुल कुमार सिंह, वासुकिनाथधाम शाखा के शाखा प्रबंधक दीपक श्रीवास्तव, बड़ी संख्या में व्यापारी, सामाजिक कार्यकर्ता, स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, कृषक वर्ग के प्रतिनिधि, विभिन्न विद्यालयों के षिक्षक तथा बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।










No comments:

Post a Comment