Thursday 15 December 2016

दुमका, 15 दिसम्बर 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 706 

असंगठित कर्मकारों के निबंधन अभियान के कार्यषाला को सम्बोधित करते हुए उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि जिन असंगठित मजदूरों का निबंधन या बैंक खाता नहीं है। वह सबसे पहले अपना निबंधन श्रम विभाग में करायें और अपना अपना बैंक खाता खुलवायें ताकि सरकार के द्वारा दी जाने वाली योजना का लाभ आप सभी उठा सकेंगे।  
उपायुक्त ने कहा कि बैंक खाते खुलवाने से आपको विभिन्न प्रकार का फायदा मिलेगा। जैसे अपने मालिक से पैसों का लेन देन आप अपने खाते में कर सकते है। ताकि आपको उचित राषि मिल सके। सरकार के द्वारा खोले जाने वाले जनधन योजना के तहत आप अपने खाता खुलवायें ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर आपको सरकार के द्वारा दी जानी वाली इनस्योरेन्स का लाभ मिल सके जिसे की आपको सड़क जाम या अन्य प्रकार की परेषानी न करना पड़े। आपको उचित मुआवजा मिल सके। उपायुक्त दुमका ने कहा कि आज पूरे देष में सरकार कैषलेस की सुविधा को लाये हैं जिससे कि सभी को बैंक, एटीएम, रुपये कार्ड से आप अपना मजदूरी अपने मालिक से ले सके ताकि आपको आपका उचित मजदूरी मिल सके। इसमें किसी प्रकार की चोरी न हो जाये। आप जो सामान खरीदते हैं वह भी अब दुकानदार आपसे टैक्स चोरी नहीं कर पायेंगे। इससे आप भी सुरक्षित रहेंगे और देष भी तरक्की करेगा।
असंगठित कर्मकारों के निबंधन के अभियान के तहत असंगठित मजदूरांे को सम्बोधित करते हुए लीड बैंक मनेजर ई0 कुजुर ने कहा कि ग्राहक सेवा केन्द्र का उपयोग करें और अपने अपने ग्राहक खाता में 50-100 रुपये तक की राषि जमा कर सकते है। जिनका खाता नहीं वह सबसे पहले अपना खाता खुलवायें। जिससे कि आपको रुपये कार्ड का उपयोग, एटीएम, या दुकानों में लगे हुए ईपोष मषीन से किया जायेगा। इसका उपयोग करने से आप राषि का लेन देन ह्वाईट हो जायेगा। आप सही मायने में योगदान देंगे तो टैक्स की बचत होगी और हमारा देष आगे बढ़ेगा। टैक्स चोरी करने वाले भी पकड़े जायेगे। असंगठित कर्मकारांे के निबंधन के अभियान के तहत असंगठित मजदूरों को सम्बोधित करते हुए मजदूर असंगठित संघ के मोहन बाउरी ने कहा कि श्रम विभाग द्वारा दी जाने वाले सुविधा का लाभ आप सभी उठायें। जिस किसी का निबंधन यदि श्रम विभाग में नहीं हुआ है वह सबसे पहले निबंधन करायें ताकि आप सभी को यह लाभ मिल सके। निबंधन कराने के बाद आप ग्राहक सेवा केन्द्र जाकर अपने खाता खुवाये ताकि सरकार के द्वारा सभी योजना का लाभ आप सभी को मिल सके। असंगठित कर्मकारों के निबंधन के अभियान के तहत झारखण्ड मुटिया मजदूर संघ के मो0 लतीफ ने कहा कि किसी प्रकार के मजदूर हो चाहे रिक्षा चालक, ठेला चालक, पान दुकान, छोटे छोटे नास्ता की दुकान में काम करने वाले सभी लोगांे का सबसे पहले निबंधन करवाना जरूरी है। ताकि श्रम विभाग द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का लाभ इन सभी को मिल सके। 
भारतीय मजदूर संघ के षिव शंकर गुप्ता ने कहा कि कैषलेस को लेकर पूरे देष में एक अभियान चला है। आप सब भी कैषलेस की सुविधा को जाने ताकि किसी भी मजदूरों को लेन देन और किसी प्रकार की खरीदारी करने पर उनसे टैक्स की चोरी नहीं कर सकेंगे। किसी भी मजदूरों का यदि श्रम विभाग में निबंधन नहीं है तो सबसे पहले निबंधन करायें उसके बाद जिन किसी का बैंक खाता नहीं है वे सब अपना बैंक खाता खुलवायें ताकि सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके।
कार्यषाला में दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, श्रम अधीक्षक दुमका हेम कृष्ण दास, कारखाना निरीक्षक जामताड़ा प्रभारी परमानन्द प्रसाद, चैम्बर आॅफ काॅमर्स के मो0 शरीफ एवं मनोज घोष, एलडीएम दुमका ई0 कुजुर, असंगठित मजदूर संघ के मोहन बाउरी, झारखण्ड परिवहन कार्मकार यूनियन गजेन्द्र कुमार, झारखण्ड मुटिया मजदूर संघ के मो0 लतीफ, झारखण्ड मुटिया मजदूर संघ प्रभु पंडित एवं भारी तादात में असंगठित मजदूर उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment