Saturday 24 December 2016

दुमका, 24 दिसम्बर 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 723 
चमरा बहियार पंचायत को बड़ा दिन का तोहफा
कैषलेस अभियान अन्तर्गत जरमुण्डी प्रखंड को पूर्णतः कैषलेस बनाने की दिषा में जिला प्रषासन एवं सभी बैंक कर्मी पूरी तरह पिछले 20 दिनों से युद्ध स्तर पर लगकर गांव-गांव गली-गली पहुंच कर हर छोटे से बड़े दुकान, हर परिवार को कैषलेस विनिमय के लिए प्रषिक्षित कर रहे हैं। जिसका असर अब साफ-साफ जरमुण्डी प्रखंड में दिखने लगा है। जरमुण्डी बाजार से लेकर गांव तक दुकानों में ’’यह दुकान कैषलेस है’’ के पोस्टर चिपके नजर आ रहे हैं। पूर्णतः कैषलेस बनने की दिषा में जरमुण्डी प्रखंड के चमरा बहियार पंचायत पूरी तरह तैयार हो चुका है। कुल 11 गांव 5543 आबादी एवं 911 परिवार वाला यह पंचायत दुमका जिले के इतिहास में सबसे पहले कैषलेस पंचायत का नाम दर्ज कराने के लिए तैयार है। 
उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय कुमार दास, बैंक के कर्मी एवं पूरी टीम ने चमरा बहियार पंचायत पहुंचकर वैसे लोगों की लिस्ट बनायी जिनके दुकान पर कैषलेस विनिमय की सुविधा नहीं थी। पूरी टीम पूरी पंचायत का दौरा कर सभी दुकानों को एस बी आई बडी एवं ’99रु के द्वारा ट्रांजेक्षन करने के लिए प्रषिक्षित किया। इस दौरान पंचायत के लोगों ने रूची दिखाते हुए कैषलेस विनिमय की प्रक्रिया को समझा एवं दूसरों को भी समझाया। 
पंचायत के लोगों को सम्बोधित करते हुए उप निदेषक जनसम्पर्क ने कहा कि जमाना बदल चुका है अब लाईन में खड़े रहने की जरूरत नहीं है कैषलेस विनिमय की प्रक्रिया आसान है। उन्होंने कहा कि आप अपने धान, राषन, रोजमर्रा में काम आने वाली वस्तुओं की खरीदारी एवं बिक्री आसानी से इस प्रक्रिया के द्वारा कर सकते है। उन्होंने कहा कि गांव से ही शहर का विकास सुनिष्चित है आपके विकास से ही राज्य और देष विकास करेगा। 
प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय कुमार दास ने कहा कि चमरा बहियार पंचायत में पिछले 20 दिनों से बैंक के लोगों के साथ एक पूरी टीम इस पंचायत को कैषलेस विनिमय के लिए प्रषिक्षित कर रही है। यहां के लोगों पूरी रूची के साथ अपने दुकानों को कैषलेस विनिमय के लिए तैयार किया है साथ ही सभी परिवार के पास अपना बैंक खाता एवं डेविट कार्ड उपलब्ध है।
25 दिसम्बर 2016 रविवार के दिन दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के द्वारा दुमका जिला में सबसे पहले क्रिसमस के दिन चमरा बहियार पंचायत को बड़ा दिन का तोहफा कैषलेस पंचायत के रूप में दिया जायेगा।




No comments:

Post a Comment