Saturday 3 December 2016

दुमका, 03 दिसम्बर 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 688 
आईये हम दिसम्बर के अन्त तक झारखण्ड को कैषलेस बनायें...
- रघुवर दास, मुख्यमंत्री झारखण्ड  
आईये हम दिसम्बर के अन्त तक झारखण्ड को कैषलेस बनायें और प्रधानमंत्री के कैषलेस भारत की अभियान में बढ़चढ़ कर योगदान दें। अपने परिवार समाज और राष्ट्र के बेहतरी के लिए कुछ करने का अवसर जीवन में कुछ सौभाग्यशाली लोगो को ही प्राप्त होता है। आइये हम सब मिलकर डिजिटल और कैषलेस झारखण्ड के निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिष्चित करें। झारखण्ड सरकार के मुख्य मंत्री रघुवर दास ने इण्डोर स्टेडियम दुमका में डिजीटल कैषलेस झारखण्ड निर्माण महाअभियान के दूसरे दिन अपने संबोधन में यह अपील की। उन्होंने कहा कि देष की आजादी के 70 वर्षो बाद भी आमजनों की हालात में बहुत ज्यादा परिवर्तन नही हुआ है तो इसका प्रमुख कारण भ्रष्टाचार, कालाधन की समानान्तर अर्थव्यवस्था, टैक्सों का हेरा-फेरी, आंतकवाद, उग्रवाद आदि प्रमुख कारण रहे है। 8 नवम्बर को माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 500 एवं 1000 रुपये के बड़े नोटो को चलन से विस्थापित करने से देष की प्रगति में बाधक इन सारी समस्यों से एक साथ निज़ात पाई जा सकती है। मुख्य मंत्री ने नोटबंदी के पश्चात् आमजनों को नगदी के समस्या से निजात दिलाने में बैंक अधिकारियों की भूमिका की बेहद सराहना की। उन्होंने कहा कि आज हम ज्ञान आधारित तकनीकि युग में जी रहे है। दुनिया बड़ी तेजी से बदल रहा है यदि हम इन बदलावों के साथ कदमताल मिलाकर नही चलेगें तो काफी पीछे छूट जायेगें। कैषलेस झारखण्ड बनाने में स्मार्ट फोन की भूमिका महत्वपूर्ण होगी इसीलिए झारखण्ड सरकार ने 5 हजार रुपये मूल्य तक के स्मार्ट फोन को पूरी तरह वैट मुक्त कर दिया है।
अवसर पर झारखण्ड सरकार की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने अपनी सम्बोधन में कहा कि 2 दिसम्बर से एक साथ राँची में कैम्प लगाकर 3 हजार बैंक शाखों में कैषलेस झारखण्ड निर्माण महाअभियान की शुरुआत की गई। उन्होंने कहा कि अब मोबाइल ही हमारा बैंक और बटुआ होगा जिससे राषि का भुगतान हो सकेगा तथा किसी से हम भुगतान प्राप्त कर सकते है। इस महाअभियान में 40 हजार आंगन बाड़ी सेविका, सहायिका एवं सखी मंडल सहित कुल 5 लाख जागरूक महिलाओं के साथ हजारों की तादाद में अधिकारी, कर्मचारी, षिक्षक, छात्र, डाॅक्टर, नर्स, एएनएम आदि जुड़ेंगे जो मास्टर ट्रेनर के रूप में अन्य लोगों को डिजिटल झारखण्ड बनाने हेतु मोबाईल बैंकिंग हेतु प्रषिक्षित करेंगे। उन्होंने विष्वास व्यक्त किया कि एक माह के अन्दर कैषलेस राज्य बनने वाला झारखण्ड देष का पहला राज्य होगा।  
इसे पूर्व विकास आयुक्त सह अपर मुख्य सचिव अमित खरे ने कैषलेस झारखण्ड महाअभियान कार्यक्रम की महत्ता पर विस्तार से प्रकाष डाला। झारखण्ड स्टेट बैंक के प्रतिनिधि राजीव कुमार ने इस बात की जानकारी दी कि किस प्रकार मोबाईल एप एवं सामान्य मोबाईल के माध्यम से बैंकिंग लेनदेन सम्भव हो सकेगा।
धन्यवाद ज्ञापन दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने किया जबकि कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा ने किया।





No comments:

Post a Comment