Tuesday 13 December 2016

दुमका, 13 दिसम्बर 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 703 
मुद्रा रहित अर्थव्यवस्था अपनायें...

दुमका जिला के लगभग सभी मध्य एवं उच्च विद्यालयों में कैषलेस झारखण्ड अभियान के तहत अभिभावकों का जगरूकता सह प्रषिक्षण कार्यषाला का आयोजन किया गया। कार्यषाला में विद्यालय के छात्र एवं उनके अभिभावक उपस्थित थे। 
संताली प्राथमिक विद्यालय काठीकुण्ड, उच्च विद्यालय रामगढ़, मध्य विद्यालय आमगाछी कुरूवा, जामा एवं मध्य विद्यालय कुमिरहदा रानेष्वर आदि अनेक विद्यालयों में अभिभावकों का जगरूकता सह प्रषिक्षण कार्यषाला आयोजित की गई। 
उत्क्रमित मध्यविद्यालय बनकाठी के षिक्षक श्याम किषोर गांधी ने केन्द्र एवं राज्य सरकार कैषलेस व्यवस्था को ज्यादा से ज्यादा अपनाने के लिए अभिभावकों को समझाया। अभिभावकों को यह भी बताया गया कि इस अभियान की सफलता आमजनों की भागीदारी से ही सम्भव है। अभिभावकों को अभियान से जुड़ने की अपील की। विद्यालयों में यह भी बताया गया कि बिना नकदी के भुगतान किया जाना बेहद आसान है। इसके लिए सबों को सर्वप्रथम अपने अपने स्मार्ट फोन के प्ले स्टोर में जाकर स्टेट बैंक बडी एप्प डाउनलोड करना होगा। तत्पष्चात उसमें अपना मोबाईल नम्बर, इमेल आईडी, जन्म तिथि तथा प्रोमो कोड में अपने बैंक का कोड यथा ैठप्00073 आदि भरकर एक्टिवेट करना होगा। मोबाईल एप्प वन टाईम ओटीपी प्राप्त कर काम करना शुरू कर देता है। इसके बाद यह एप्प बटुए के समान काम करता है। इससे किसी को भी राषि का भुगतान बिना नकदी के आसानी से किया जा सकता है। इस एप्प के माध्यम से किसी भी प्रकार की खरीददारी यथा राषन, सब्जी, सिनेमा, बस, रेल, होटल, कार किराया, शाॅपिंगमाॅल का भुगतान या किसी को गिफ्ट देना हो यह कार्य आसानी से किया जा सकता है। यह भी बताया गया कि इस एप्प के माध्यम से किसी भी डेविड कार्ड से बडी वाॅलेट में रुपया लिया जा सकता है। किसी भी मोबाईल रिचार्ज, बिजली बिल, टेलीफोन बिल आदि का भुगतान कुछ ही सेकेन्डों में किया जा सकता है। इसके अलावा भुगतान में डेविट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, चैक, ड्राफ्ट आदि का उपयोग कर मुद्रा रहित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दिया जा सकता है। जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है वे भी ’99रु के माध्यम से 1 रुपया से 5000 रुपया तक का लेन देन आसानी से अपने खाते से किसी अन्य के खाते में कर सकते है। 
कैषलेस झारखण्ड बनाने में स्मार्ट फोन की भूमिका महत्वपूर्ण होगी इसीलिए झारखण्ड सरकार ने 5 हजार रुपये मूल्य तक के स्मार्ट फोन को पूरी तरह वैट मुक्त कर दिया है। 
प्रषिक्षण के दौरान विभिन्न विद्यालयों के षिक्षकगण एवं छात्र-छात्रायें एवं अभिभावकगण उपस्थित थे। 










No comments:

Post a Comment