Saturday 10 December 2016

दुमका, 10 दिसम्बर 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 694 
आईये हम सब मिलकर दुमका को कैषलेस बनायें...
 - राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका  
आईए हम सब मिलकर सरकार के कैषलेस महाअभियान को सफल करने में अपनी अपनी भागीदारी सुनिष्चित करें। इसके माध्यम से न सिर्फ भ्रष्टाचार, कालाबाजार, आतंकवाद, नक्सलवाद आदि पर प्रभावी रोक लगेगा। बल्कि सरकार को अधिकाधिक राजस्व की भी प्राप्ति होगी। जिसका उपयोग कर सरकार आमजनों को अधिक से अधिक सुविधायें मुहैय्या करा सकेगी। दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने इन्डोर स्टेडियम में कैषलेस झारखण्ड महाअभियान के तहत षिक्षा विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों के एक दिवसीय उन्नमुखीकरण कार्यक्रम के तहत बतौर मुख्य अतिथि अपने सम्बोधन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि देष और राष्ट्र के हितों से संबंधित किसी भी बड़े उद्देष्य को तबतक प्राप्त नहीं किया जा सकता जबतक समाज के सभी लोग उसमें सहयोग न करें। सरकार की विभिन्न योजनाओं को आम जनों तक पहुंचाने में आप सबों की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि बिना नकदी के भुगतान किया जाना बेहद आसान है। इसके लिए सबों को सर्वप्रथम अपने अपने स्मार्ट फोन के प्ले स्टोर में जाकर स्टेट बैंक बडी एप्प डाउनलोड करना होगा। तत्पष्चात उसमें अपना मोबाईल नम्बर, इमेल आईडी, जन्म तिथि तथा प्रोमो कोड में अपने बैंक का कोड यथा SBI00073 आदि भरकर एक्टिवेट करना होगा। मोबाईल एप्प वन टाईम ओटीपी प्राप्त कर काम करना शुरू कर देता है। इसके बाद यह एप्प बटुए के समान काम करता है। इससे किसी को भी राषि का भुगतान बिना नकदी के आसानी से किया जा सकता है। इसके माध्यम से सिनेमा, बस, हवाई जहाज, रेल, होटल, कार किराया, शाॅपिंगमाॅल का भुगतान या किसी को गिफ्ट देना हो यह कार्य आसानी से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस एप्प के माध्यम से किसी भी डेविड कार्ड से बडी वाॅलेट में रुपया लिया जा सकता है। किसी भी मोबाईल रिचार्ज, बिजली बिल, टेलीफोन बिल आदि का भुगतान कुछ ही सेकेन्डों में किया जा सकता है। उपायुक्त ने कहा कि इसके अलावा भुगतान में डेविट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, चैक, ड्राफ्ट आदि का उपयोग कर मुद्रा रहित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दिया जा सकता है। उपायुक्त ने कहा कि जबतक छोटे से छोटे दुकानदार और उपभोक्ता कैषलेस इकोनोमी को पूरी तरह अपनाने के लिए तैयार नहीं होते केन्द्र एवं राज्य सरकार के इस महत्वाकांक्षी महाअभियान को सफल कर पाना संभव नहीं होगा। उन्होंने कहा कि कैषलेस महाअभियान की माॅनिटरिंग के लिए सूचना भवन दुमका में एक सेल का गठन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि दुमका जिला प्रषासन ने जरमुण्डी प्रखंड को पूर्ण रूप से कैषलेस बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिसे प्राप्त करने के लिए उन्होंने प्रखंड के सभी कर्मियों से पूर्ण मनोयोग से इस अभियान को सफल करने में अपना सहयोग करने की अपील की। 
उपायुक्त ने स्वच्छ भारत अभियान को सफल करने में समाज के सभी लोगों से सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि जल्द ही दुमका जिला का प्रत्येक घर शौचालय युक्त होगा। उन्होंने बतलाया कि पिछले वर्ष 30 हजार घरों में शौचालय का निर्माण कराया जा चुका है। आने वाले वर्षों में इसे बढ़ाकर 2 लाख तक करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 
इस अवसर पर अपने संबोधन में उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा ने बतलाया कि कैषलेस झारखण्ड के निर्माण हेतु दुमका जिले को पूर्णरूप से कैषलेस बनाने हेतु सूचना भवन दुमका में जल्द ही एक सेल का गठन किया जायेगा। कैषलेस अभियान से जुड़े सभी कर्मी अपनी प्रतिदिन की प्रगति और किये गये कार्य का ब्यौरा व्हाट्स एप्प पर 9431313502 पर दे सकते हैं। 
इस अवसर पर स्वागत सम्बोधन मंे जिला षिक्षा अधीक्षक अरूण कुमार ने कैषलेस अर्थ व्यवस्था के महत्व पर विस्तार से प्रकाष डाला। स्टेट बैंक दुमका से आये हुए कर्मियों ने पावर प्रजेन्टेषन के माध्यम से आये हुए षिक्षा विभाग के तमाम लोगों को प्रषिक्षण दिया। 
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, जिला षिक्षा पदाधिकारी धर्मदेव राय, जिला षिक्षा अधीक्षक अरूण कुमार, स्टेट बैंक के प्रतिनिधि, सभी प्रखंड के प्रखंड षिक्षा प्रसार पदाधिकारी, बीपीओ, निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी, अकाउन्टेंट, सीआरसी, विद्यालय के सचिव, सीआरपी, बीआरपी आदि उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment