Wednesday 7 December 2016

दुमका, 07 दिसम्बर 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 690 
कैषलेस भुगतान को दें बढ़ावा...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका  
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण विभाग के पदाधिकारियों की समीक्षात्मक बैठक में उपायुक्त ने राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी महाअभियान कैषलेस भुगतान के उद्देष्यों एवं महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बतलाया कि किस प्रकार पेटीएम, बाॅडी आदि मोबाइल ऐप का प्रयोग कर कैषलेस लेन देन को बढ़ावा दिया जा सकता है। उन्होंने तमाम पदाधिकारियों से अपने मातहत कम से कम पांच लोगों को कैषलेस लेनदेन के बारे में जानकारी दिये जाने की अपील की। 
समाज कल्याण विभाग की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने निदेष दिया कि सभी सेविकायें प्रतिदिन एस0एम0एस0 के द्वारा सभी आवष्यक सूचनायें मुख्यालय तक भेजना सुनिष्चित करें। इसके अलावा आर0 आर0 एस0, ए0 डब्लू0 एम0पी0आर0 पर भी विषेष ध्यान दिये जाने का निदेष दिया। उपायुक्त ने लक्ष्मी लाडली योजना में कम उपलब्धि पर असंतोष व्यक्त किया तथा निदेष दिया कि वास्तविक आय के आधार पर ही आय प्रमाण पत्र बनाया जाय। उपायुक्त ने निदेष दिया कि इंदिरा गांधी विधवा पेंषन योजना के लाभुकों को आधार कार्ड से जोड़ने में समाज कल्याण विभाग के कर्मी बढ़चढ़ कर सहयोग करें। 
बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये जाने वाले कार्यक्रम जैसे संस्थागत प्रसव बंध्याकरण, टीकाकरण, ए0एन0सी0 आदि की भी विस्तृत समीक्षा की गई। 
बैठक में दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के अलावा जिला समाज कल्याण पदाधिकारी मनीष तिर्की, जिला आरसीएच पदाधिकारी दुमका, जिला मलेरिया पदाधिकारी दुमका, सभी प्रखंड के चिकित्सा पदाधिकारी तथा सभी प्रखंडों की बाल विकास परियोजना पदाधिकारी उपस्थित थे। 



No comments:

Post a Comment