Friday 30 December 2016

दुमका, 30 दिसम्बर 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 735 
जामताड़ा जिला के नाला प्रखंड नेताजी स्टेडियम में आयोजित सोहराय महोत्सव का आयोजन किया गया। के अवसर पर कार्यक्रम स्थल में सोहराय महोत्सव के अवसर पर मुख्य मंत्री रघुवर दास जी को सुनने के लिए हजारों हजार की संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे। 
कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री झारखण्ड रघुवर दास ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर उनके हाथों 75 करोड़ परिसम्पत्तियों का वितरण किया गया। जामताड़ा जिला के नाला प्रखंड में आयोजित सोहराय महोत्सव में उन्होंने सहिया को सम्मानित किये। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार गरीबों और आदिवासियों के लिये समर्पित सरकार है। दो साल का लेखाजोखा देते हुए कहा कि गरीबी और बेरोजगारी को समाप्त करना सरकार का लक्ष्य है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जामताड़ा जिला साईबर क्राईम के क्षेत्र में अपनी कुपहचान रखता है, जिसका मुख्य कारण बेरोजगारी है। उन्होंने कहा कि संताल परगना के लोग बड़े सीधे साधे और सहनशील हैं। जिन्हें 70 साल से बहला फुसला कर रखा जा रहा था। लेकिन अब वक्त बदल चुका है। अब सीधे साधे संताल परगना के लोग जागरूक हो चुके है। 
उन्हांेंने कहा कि देष की आजादी में आदिवासी समुदाय का योगदान महत्वपूर्ण रहा है। इसलिए हमारी सरकार आदिवासियों के हित में उनके संस्कृति को बचाने के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हमे अपने संस्कृति को बचाना जरूरी है। क्योकि हमारी पहचान हमारी संस्कृति है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग हमारी संस्कृति नष्ट करने में लगे हैं लेकिन हमें इसे सबक सिखाना है। 
उन्होंने कहा कि ये सरकार किसी एक की सरकार नहीं है ये सरकार आम जनता की सरकार है। और जो आम जनता चाहेगी मैं उसे पूरा करने का हर संभव प्रयास करूंगा। उन्होने कहा कि आज झारखण्ड राज्य देष में समृद्ध राज्य के रूप में अपनी पहचान रखता है। मगर इस समृद्ध राज्य की गरीबी को दूर करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है। उन्होने कहा कि सरकार नारे और वादे से नहीं चलती, सरकार नीति और नियम से चलती है और इसका परिणाम यह है कि आज वल्ड बैंक में झारखण्ड राज्य 10वां पायदान पर है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द वल्र्ड बैंक में विकास की दृष्टि से पहले पायदान पर झारखण्ड राज्य होगा। 
उन्होंने कहा कि गांव के विकास से ही राज्य का समग्र विकास सुनिष्चित है और इसके लिए हमारी सरकार ने गांव गांव जाकर हर लोगों की मांग के अनुसार साथ बैठकर विकास की योजना बनायी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार का बजट और राज्य का बजट गरीबी कल्याण बजट है और आने वाला बजट गरीबी खत्म करने और बेरोजगारी दूर करने वाला बजट होगा। 
उन्होंने कहा कि बेरोजगारी को दूर करने के लिए सरकार विभिन्न स्व रोजगार को बढ़ावा देने के दिषा में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि 400 करोड़ का दूध सरकार दूसरे राज्यों से मंगवा रही है। लेकिन गाय की खरीद में सब्सीडी देकर 400 करोड़ को दूसरे राज्य में जाने से रोक रही है। साथ ही यहां के लोगों को गाय पालन कर रोजगार का अवसर मिला। 
2020 तक 5 लाख युवा को स्किल्ड बनाया जायेगा। हमारे बच्चे को रोजगार करने के लिये बाहर नहीं जाना पड़ेगा हमारी सरकार इस दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने खूंटी की महिला का जिक्र करते हुए कहा कि खूटी की महिला दूध बेचकर 1 लाख रू0 महीना कमाती है। उन्होेंने कहा कि झारखण्ड महिला कृतसंकल्पित है साथ ही स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सिल्क कपड़ों एवं अन्य कपड़ों में डिजाईन के लिए जल्द ही स्किल्ड करने वाले है। जिससे सरकारी स्थान पर उपयोग होने वाले जगहों पर इस्तेमाल किया जायेगा। जिससे उन्हें रोजगार मिलेगा तथा सरकारी पैसे का खर्च रोजगार में होग। उन्होेंने कहा कि आने वाले 2 महीने के अन्दर 3 से 4 टेक्सटाईल फैक्ट्री लगाया जायेगा जिसमें संताल परगना के युवाओं को रोजगार का सुनहरा अवसर मिलेगा। 
उन्होंने कहा कि बेटी और बेटे में समानता लायें। बेटी को तब तक पढ़ायें जबतक पढ़ना चाहती है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का भी नारा है पहले पढ़ाई फिर विदाई। उन्होने कहा कि वैसी बेटियाँ जो पढना चाहती है। और उनके परिजन नहीं पढ़ना चाहते हैं तो हमारे टाॅल फ्री नम्बर 181 पर या 1 पोस्टकार्ड मुख्यमंत्री औफिस पर भेज दें। उनके परिजनों पर कार्रवाई की जायेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर बेटी को पढ़ाने में पैसों की कमी होता है तो हमारी सरकार उस बेटी के लिए खर्च भी व्यय करेगी। 
उन्होंने कहा कि स्थानीय निति परिभाषित कर मेरी सरकार ने रोजगार के अवसर युवाओं को प्रदान किये। उन्होंने कहा कि 22 हजार षिक्षकों की बहाली जल्द से जल्द होने वाली है। मेरे पास कोई जादू की छड़ी नहीं मैं पूरे तनमन से आपकी सेवा कर रहा हूँ और करता रहूँगा। मेरे चेहरे पर उस दिन खुषी नजर आयेगी जब संताल परगना के सभी महिलायें खुष नजर आयेंगी। 
उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले तक अमीर और अमीर बनते जा रहे थे गरीब और गरीब। लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने काला धन को निकाल कर उन पैसों को गरीबों के हित में खर्च करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकर के दो वर्ष पूरा हो चुके हैं और मुझे खुषी है कि इन दो वर्ष में विकास की नींव समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहूँची है साथ ही किसी भी तरह का भ्रष्टाचार नहीं किया है। 
उन्होने कहा कि कैषलेस विनिमय का प्रयोग झारखण्ड के विकास में अपनी योगदान सुनिष्चित करें ताकि टैक्स चोरी पर लगाम लगेगी जिससे गरीब जनता का भलाई हो सकेगी। आने वाले समय में संताल परगना के लोग विकास की राह पर चलेगे। 
मननीय मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखण्ड वासियों को सोहराय पर्व की शुभकामाएं दी तथा कहा कि आने वाले दिनों में सोहराय पर्व कें दिन सरकारी अवकाश होगा। 
इससे पूर्व उन्होंने 50 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन किया एवं 75 करोड़ रूपये की परिसम्पत्तियों का वितरण किया। उज्जवला योजना, लक्ष्मी लाडली योजना एवं जल सहिया को प्रषस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया।
उन्होंने कहा कि आनेवाले 3 साल के अन्दर हमारी सरकार गांव गांव तक बिजली पहुचायेगी एवं वैसे जगह जहाँ नहीं पहुंच सकती वहां सौर उर्जा के माध्यम से बिजली पहुंचायेगी। 
कार्यक्रम को समबोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डाॅ लोईस मरांडी ने कहा कि झारखण्ड के साथ साथ संताल परगना का नेतृत्व अभी नेतृत्व विकास पुरूष के हाथो में है। उन्होंने कहा कि आज झारखण्ड के साथ साथ संताल पगरना का विकास इस सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि पहली बार कोई मुख्यमंत्री गरीब और आदिवासी के विकास के बारे में सोच रहा है। उन्हांेने कहा कि उपस्थित जनता का शैलाब यह बताने को काफी है कि सरकार सिर्फ विकास कर रही है। 
कार्यक्रम में स्वागत सम्बोधन जामाताड़ा के उपायुक्त रमेष कुमार दुबे ने किया। उन्होंने कहा कि जामताड़ा जिला 31 मार्च तक खुले में शौच से मूक्त जिला बन जायेगा।    
इस अवसर पर मुख्यमंत्री झारखण्ड रघुवर दास के साथ समाज कल्याण मंत्री डॉ लुइस मरांडी एवं जिले के आलाधिकारी एवं भारी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

















No comments:

Post a Comment