Thursday 6 December 2018

दुमका 06 दिसम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 1132

जल है, जहान है 2.0 से सुधरेगी ग्रामीण अर्थव्यवस्था...

किसानों की आय दोगुनी एवं वृद्धि करने के उद्देश्य से तथा सब्जी उत्पादन, फल उत्पादन फूल उत्पादन की अपार संभावनाओं को देखते हुए मनरेगा योजना अंतर्गत जल है ,जहान है 2.0 अभियान को दुमका जिला में शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत कुल 2500 सिंचाई कूप का निर्माण किया जाएगा। जिसमें कुल 12500 एकड़ भूमि को प्रतिवर्ष सिंचित किया जा सकेगा उक्त बातें समाहरणालय सभागार में उप विकास आयुक्त दुमका वरुण रंजन ने कही।
 उन्होंने कहा कि इस सिंचित भूमि पर किसान द्वारा सब्जी, फल, फूल का उत्पादन कर 1 वर्ष में किसानों की आय में डेढ़ सौ करोड़ की वृद्धि होगी। ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार आएगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र भ्रमण के क्रम में यह पता चला कि लोगों को सिंचाई के कारण खेती करने में परेशानी हो रही है। कृषि विभाग से बातचीत कर उन 50 पंचायतों का चयन किया गया है, जहां सब्जी, फल, फूल की खेती होती है। प्रथम चरण में 1000 किसानों को जल है जहान है 2.0 के तहत सिंचाई कूप का लाभ दिया जाएगा। इस सिंचाई कूप की चैड़ाई लगभग 20 फीट होगी। उन्होंने कहा कि लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य जगह जगह पर ग्राम सभा का भी आयोजन कर इस संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी जा रही है। इस सिंचाई कूप के गुणवत्ता से किसी प्रकार का भी समझौता ना हो साथ ही ज्यादा से ज्यादा किसान इससे जुड़ सकें, उन्हें इसका लाभ मिल सके इसे सुनिश्चित किया जाएगा ।
ज्ञात हो कि दिनांक 24 नवम्बर 2018 को माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के द्वारा जामा प्रखंड में इस अभियान की शुरुआत की गई। उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि जो किसान सब्जी की खेती करना चाहते हैं और जल के अभाव में वह खेती नहीं कर पाते उनके लिए यह निश्चित रूप से वरदान साबित होगा। इस अभियान से ग्रामीण आजीविका को बढ़ावा मिलेगा। इस अभियान के सफल क्रियान्वयन के बाद सब्जी की पर्याप्त खेती होगी, जिससे लोगों में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को भी दूर किया जा सकेगा।

No comments:

Post a Comment