Wednesday 3 July 2019

दुमका 03 जुलाई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0798

आमजनों की समस्याओं को दूर करना होगी प्राथमिकता...
सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुँचना होगा लक्ष्य...

दुमका के उपायुक्त की रूप में राजेश्वरी बी ने पदभार ग्रहण किया। राजेश्वरी बी 2011 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। इससे पूर्व कई जिलों के उपायुक्त के साथ-साथ सर्व शिक्षा अभियान के स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर के रूप में भी इन्होंने अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया है।
पदभार ग्रहण करने के उपरांत दुमका के उपायुक्त राजेश्वरी बी ने जिला प्रशासन के सभी अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि सभी विभाग आपस में समन्वय बनाकर आमजनों की समस्याओं को दूर करने का कार्य करें। लोगों की समस्याओं को दूर करना हमारी प्राथमिकता होगी। उन्होंने कहा कि सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाएं समाज में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुँचे इसे सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। हर जरूरतमंद और योग्य लाभुक को योजना का लाभ अवश्य मिले।
उपायुक्त ने कहा कि सभी विकास कार्यों में आमजनों की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। सबके सहयोग से विकास कार्यों में तेजी लाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निवर्तमान उपायुक्त मुकेश कुमार ने पूरे जिले में विभिन्न क्षेत्रों में विकास के कई नयी लकीर खींचने का कार्य किया है। बाली फुटवेयर, बासुकी अगरबत्ती, सगुन शुतम या मयूराक्षी शिल्क के माध्यम से महिलाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने का कार्य किया गया है। इन सभी नवोन्मेषी कार्यों पर आगे भी कार्य किया जाएगा। अधिक से अधिक महिलाओं को इन सभी से जोड़ा जाएगा ताकि उनके जीवन स्तर में सुधार आये, वे भी एक बेहतर जीवन जी सकें ।
उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि जल संचय को लेकर राज्य सरकार द्वारा निदेश प्राप्त हुआ है। जिला प्रशासन सरकार के निदेशों का अक्षरसह पालन करेगी। जल संचय हेतु जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। तिथिवार कई कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। साथ ही लोगों में जल संचय के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से भी कई कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि बस कुछ ही दिनों में राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव की शुरुआत होने वाली है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु देश के विभिन्न हिस्सों से बासुकीनाथ पहुँचते हैं, इस दौरान उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो। इसे ध्यान में रखते हुए श्रद्धालुओं को सभी सुविधायें उपलब्ध करायी जाएंगी। श्रद्धालु पूरी आस्था के साथ पूजा अर्चना कर सके इसके लिए व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। निश्चित रूप से बासुकीनाथधाम आने वाले श्रद्धालु एक बेहतर अनुभव लेकर अपने घर वापस जाएंगे। 


No comments:

Post a Comment