Wednesday 3 July 2019

दुमका 03 जुलाई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0797

दुमका कीे उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में बासुकिनाथधाम स्थित प्रशासनिक भवन में आगामी राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2019 से संबंधित बैठक आयोजित की गई। बैठक में सभी संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। 
उपायुक्त ने कहा कि शिवगंगा की सफाई मेला से पूर्व बेहतर ढंग से कर ली जाय। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया कि श्रावणी मेला के दौरान शौचालय की बेहतर व्यवस्था हो। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। श्रद्धालुओं को पेयजल की समस्या नही हो इसे ध्यान में रखते हुए पर्याप्त संख्या में पानी टंकी की व्यवस्था की जाए। जहाँ डीप बोरिंग अस्थायी शौचालय का निर्माण करना है। उसे निर्धारित समय सीमा में पूरा कर लिया जाए। 
उन्होंन बैठक में विद्युत विभाग के अधिकारी को निदेश दिया कि मंदिर परिसर के ग्राउंड वायरिंग का काम को पूरा कर विधिवत रूप से उसकी जांच लें ताकि मेला के दौरान किसी प्रकार की परेशानी ना हो। कांवरिया पथ पर सभी पोल के तारों को अच्छी तरह से रिपेयरिंग कर  लिया जाए। हंसडीहा से दर्शनीया टीकर, नंदी चैक से मंदिर तक तथा दुमका-देवघर रूट लाइन के सभी विद्युत पोल के तारों को मेला से पूर्व हर हाल में दुरुस्त कर लें। उन्होंने कहा कि मेला से पूर्व विद्युत विभाग द्वारा सारे कार्य पूर्ण कर लिए जाए। मेला के दौरान 24ग7 विद्युत आपूर्ति सुनिष्चित किया जाए। कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत बासुकीनाथ नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत सभी पथों में अवस्थित स्ट्रीट लाईटों की मरम्मति सुनिष्चित करेेें तथा स्पाईरल लाईटिंग लगाकर प्रकाश की समुचित व्यवस्था करें। मेला क्षेत्रों में अवस्थित सभी हाई मास्क लाइट को अविलंब दुरस्त कराया जाए। इसके साथ ही मेला अवधि के लिए अतिरिक्त संख्या में बल्ब, स्ट्रीट लाइट, विद्युत तार आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करायें। बासुकीनाथ-देवघर पथ में जरेडा द्वारा अधिष्ठापन सोलर स्ट्रीट लाईटों की मरम्मती अविलंब की जाय तथा श्रावणी मेला के दौरान जरेडा के टेक्निशियन प्रतिनियुक्त अविलंब किया जाय।
उन्होंने कहा कि पूरे मेला क्षेत्र में बेहतर साफ-सफाई की जाय। स्पायरल लाइट एवं साज-सज्जा का कार्य अविलम्ब पूरा कर लिया जाए।  पूरे मेला क्षेत्र में पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था की जाए। नंदीचैक से लेकर मंदिर परिसर तक लाइटिंग की बेहतर व्यवस्था हो।  शिवगंगा के चारों और स्पाइरल लाइटिंग लगाई जाए।  मेला के दौरान 10 ओपी बनाए जाएंगे जिसमें सभी संबंधित विभाग के अधिकारी 24ग्7 उपस्थित रहेंगे तथा प्राप्त शिकायतों का निष्पादन अविलम्ब करेंगे। ये सभी ओपी सिंगल विंडो सिस्टम की तरह कार्य करेंगे। जिससे श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। प्राप्त शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए अविलम्ब कार्यवाही की जायेगी। 
उन्होंने कहा कि जगह-जगह साइनेज लगाए जाएं ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया कि स्वास्थ्य केंद्रों में पर्याप्त संख्या में दवाईयाँ एवं स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे। मेला के दौरान श्रद्धालुओं को सभी जरूरी दवाईयाँ, ओआरएस उपलब्ध कराई जाए।  सभी जगहों पर डॉक्टर जरूरी दवाओं के साथ उपलब्ध रहें, इसे सुनिश्चित किया जाए।
उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि सभी रुट लाईनों को दुरुस्त किया जाय। देवघर बासुकिनाथ रुट लाईन को दुरुस्त करें। सड़क के गड्ढों की मरम्मती की जाय। 




No comments:

Post a Comment