Monday 8 July 2019

दुमका 08 जुलाई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0830

मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र द्वारा छठे चरण का पहले दिन जामा प्रखंड के नाचनगड़िया एवं छैलापाथर पंचायत में मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र द्वारा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एलईडी वाहन के माध्यम से जनसम्वाद के विषय में जानकारी दी गयी। इस दौरान उपस्थित लोगों ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संकल्प लिया। 
जनसंवाद केंद्र रांची से आए मुख्य प्रशिक्षक मिथलेश राम एवं जिला सिकायत निवारण समन्वयक मानस दत्ता ने उपस्थित लोगों से कहा कि मुख्यमंत्री जनसंवाद मंे अपने शिकायतों को 181 के अलावा ईमेल, पत्र, वेबसाइट, फेसबुक, ट्विटर तथा मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी दर्ज करा सकते है। शिकायत दर्ज होने से लेकर उसके निष्पादन तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होती है। हर सप्ताह के मंगलवार को मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव या स्वयं मुख्यमंत्री द्वारा इसकी समीक्षा की जाती है। साथ ही, किसी भी वक्त जनसंवाद के पोर्टल पर लॉगिन कर शिकायत की स्थिति की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। शिकायतकर्ता के संतुष्ट हो जाने पर ही शिकायत को बंद किया जाता है।
उपस्थित ग्रामीणों को विशेष रूप से केंद्र द्वारा प्रायोजित प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना तथा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना एवम राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना तथा सुकन्या योजना की जानकारी दी गई। साथ ही इस कार्यक्रम में अन्य विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। 
इस कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ की गई। जनसंवाद केंद्र रांची से आए मुख्य प्रशिक्षक मिथलेश राम एवं जिला षिकायत निवारण समन्वयक मानस दत्ता एवं जिला जनसंपर्क कार्यालय दुमका से चंदन कुमार  ने ग्रामीणों को इसकी पूरी कार्यप्रणाली तथा शिकायत करने के तरीकों के बारे में विस्तार से ग्रामीणों को बताया।
 दोनों कार्यक्रमो में पंचायत के मुखिया, वार्ड सदस्य, कृषक मित्र, आंगनबाड़ी सेविका, जल सहिया, रोजगार सेवक, पंचायत सचिव सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment