Monday 8 July 2019

दुमका 08 जुलाई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0831
दुमका की उपायुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी के निदेश पर संबंधित विभाग द्वारा बासुकीनाथ धाम में शिवगंगा की सफाई एवं अस्थायी शौचालय निर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। दुमका की उपायुक्त ने संबंधित अधिकारी को विभिन्न बैठकों में निदेश दिया था कि श्रावणी मेला के दौरान स्वच्छ्ता का स्तर ऊंचा रहे इसे सुनिश्चित करें। निदेश के आलोक में संबंधित विभाग द्वारा सभी कार्यों को तेजी से किया जा रहा है। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो इसे ध्यान में रखते हुए मेला क्षेत्र में विभिन्न स्थानों में अस्थायी शौचालय का निर्माण किया जा रहा है।
दुमका की उपायुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी ने कहा कि सभी कार्य ससमय पूरा कर लिए जायें। कोई भी कार्य अंतिम समय के लिए नहीं छोड़ा जाए। श्रद्धालुओं के हर सुविधाओं को ख्याल रखा जाए। प्राथमिक उपचार हेतु सभी जरूरी दवाई स्वास्थ केंद्रों पर उपलब्ध रहे इसे सुनिश्चित करें। पर्याप्त मात्रा में ओआरएस स्वास्थ केंद्रों में उपलब्ध रहे।
उन्होंने कहा कि 108 किमी की यात्रा के बाद श्रद्धालु बासुकीनाथ धाम पहुँचते हैं। इस दौरान कई बार उनका स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। ऐसे में स्वास्थ्य केंद्र अलर्ट मोड में रहे ताकि उनका प्राथमिक उपचार यथाशीघ्र हो सके। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेश दिया कि मेला क्षेत्र में जगह जगह पर 24×7 एम्बुलेंस उपलब्ध रहे इसे सुनिश्चित करें।एम्बुलेंस के साथ ड्राइवर की टैगिंग की जाय। ताकि किसी भी विपरीत परिस्थिति को आसानी से दूर किया जा सके। उपायुक्त ने कहा कि श्रद्धालु बासुकीनाथ धाम से एक अच्छा संदेश लेकर जाएं तथा अगले वर्ष वे पूरे परिवार के साथ आये,यह तभी संभव है जब हम एक बेहतर माहौल उन्हें उपलब्ध कराएंगे।

No comments:

Post a Comment