Monday 18 March 2019

दुमका 18 मार्च 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0305

लोकतंत्र के महापर्व में आप सभी भाग लें। एक सशक्त राष्ट्र के निर्माण में आपका एक वोट बहुत ही महत्वपूर्ण है। अपने मताधिकार का प्रयोग करें यह आपका अधिकार है। इसे समझे उक्त बातें दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने स्वीप कार्यक्रम के तहत आयोजित सिगनेचर कैंपेन के दौरान कही। उपायुक्त ने कहा कि इस बार दुमका में शत प्रतिशत मतदान हो, दुमका अपना दम दिखलाये इसे ही ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा दम दिखाओ दुमका चलो मतदान करें, चलो देश बदले एक अभियान भी चलाया जा रहा है। नए मतदाता अवश्य अपने मताधिकार का प्रयोग करें। लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक करें। जिला प्रशासन प्रतिदिन ‘‘वोटर्स ऑफ द डे’’ चिन्हित कर रहा है। इस ‘‘वोटर्स ऑफ द डे’’ में वैसे मतदाताओं को चिन्हित किया जा रहा है जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। ‘‘वोटर्स ऑफ द डे’’ के तहत नए मतदाताओं को जिला प्रशासन उपहार स्वरूप एक टी-शर्ट भी प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि नये मतदाता मतदान कर इस लोकतंत्र को मजबूत करने का कार्य करें। उपायुक्त ने कहा कि खुद जागरूक होकर मतदान करें। मतदान के दिन सबसे पहले मतदान कर ही किसी अन्य कार्य को करें। आप अपने 1 वोट से देश के प्रतिनिधि, ,अपने प्रतिनिधि, राज्य के प्रतिनिधि को चुनते हैं। आपका एक वोट बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसे समझें तथा अन्य लोगों को भी समझाने का कार्य करें। एक सशक्त राष्ट्र के निर्माण में आपका एक वोट महत्वपूर्ण है। अगर आप को मतदान करने का अवसर मिला है तो उसे छुट्टी का दिन ना समझें। मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान अवश्य करें। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारी एवं कर्मचारियों से समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचकर मतदान करने के लिए लोगों को जागरूक करने की अपील की। 
उन्होंने कहा कि विद्यालय स्तर पर भी बच्चों को जागरूक किया जाए, भले ही वह मतदान करने की अहर्ता न रखते हो लेकिन वह बच्चे मतदान की ताकत को समझ कर अपने अभिभावक को मतदान करने के लिए अवश्य कहेंगे। बच्चों को यह शपथ दिलाई जाएगी कि वे अपने घर जाकर अपने अभिभावक से पूछेंगे कि आप ने मतदान किया या नहीं किया। बच्चे बच्चियां खिलौने के जिद से ऊपर उठकर अपने अभिभावक से मतदान करने की जिद करेंगे क्योंकि सवाल बच्चों के भविष्य का है। 
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरूण रंजन ने कहा कि स्वीप कैलेण्डर का निर्माण स्वीप कोषांग के द्वारा किया गया है। प्रत्येक दिन स्वीप कार्यक्रम के तहत जिले में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन कर मतदाता को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। मतदाता जगरूकता रथ विभिन्न प्रखंडों में जाकर लोगों को जागरूक करने का कार्य करेगा। उन्होंने लोगों से अपील किया कि अपने मताधिकार का प्रयोग अवष्य करें। इस लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिष्चित करें। 
उपायुक्त मुकेष कुमार, उप विकास आयुक्त वरुण रंजन, उपस्थित जिला प्रषासन के वरीय अधिकारियों, कर्मियों ने हस्ताक्षर अभियान के दौरान हस्ताक्षर किया। वोटर्स आॅफ द डे के चयनित दयामय साहा, तस्लीमा फतीमा ने फिता काटकर हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत की। इसके उपरांत उपायुक्त मुकेष कुमार, उप विकास आयुक्त वरूण रंजन हरी झंडी दिखाकर प्रचार रथ को विदा किया। 

"दम दिखाओ दुमका"
चलो मतदान करें...चलो देश बदलें...

No comments:

Post a Comment