Tuesday 19 March 2019

दुमका 19 मार्च 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0311

आयुक्त संथाल परगना प्रमंडल भगवान दास की अध्यक्षता में आगामी लोकसभा चुनाव 2019 से संबंधित प्रमंडल स्तरीय बैठक आयुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित की गई। इस बैठक में संथाल परगना प्रमंडल के सभी जिलों के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक उपस्थित थे।
इस अवसर पर आयुक्त भगवान दास ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 से संबंधित सभी आवश्यक तैयारियां ससमय पूरी कर ली जाए। एक से अधिक जिले में पड़ने वाले निर्वाचन क्षेत्र के लिए चुनाव की तैयारियों पर विशेष ध्यान दिया जाए। सभी संबंधित निर्वाचन पदाधिकारी आपस में समन्वय बनाकर कार्य करें ताकि चुनाव से संबंधित कार्यों का तीव्रता से निष्पादन किया जा सके। उन्होंने कहा कि चुनाव को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने हेतु विभिन्न कोषांगों का गठन किया गया है। मैन पावर जरूरत के अनुरूप कोषांग में प्रतिनियुक्त करें, क्योंकि कई कोषांग का कार्य चुनाव के शुरू होते ही खत्म हो जाता है। उन्होंने कहा कि यदि किसी जिले में मतदान कर्मी की कमी होगी तो निकटवर्ती जिले से कर्मी की मांग की जाए। उन्होंने सभी जिलों के उपायुक्तो को कार्मिक कोषांग की सूची एवं मतदान में लगने वाले कर्मी की सूची उपलब्द्ध करने को कहा। इस दौरान आयुक्त ने प्रमंडल के सभी जिलों के उपायुक्त से रुट चार्ट, कम्युनिकेशन प्लान, मैनपावर, ईवीएम, वीवीपैट, मतदान केंद्र, आदर्श आचार संहिता एवं अन्य कई महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तृत रूप से चर्चा की तथा कई महत्वपूर्ण निदेश दिया। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालो पर विधिसम्मत कार्रवाई की जाय। लोगों को सी विजिल से संबंधित जानकारी उपलब्ध करायी जाय ताकि हर व्यक्ति आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर नजर रख सके। उन्होंने निदेश दिया कि बीएसएनएल को पत्र लिखकर प्रमंडल के सभी जिलों की कनेक्टिविटी को सुधारने को कहा जाय। साथ ही इसका भी ध्यान रखा जाय कि मतदान केंद्र पर मोबाइल नेटवर्क कार्य कर रहा हो ताकि सूचनाओं के सम्प्रेषण में किसी प्रकार की परेशानी न हो। मतदान केंद्र पर सभी जरूरी सुविधायें यथा बिजली-पानी एवं शौचालय की सुविधा उपलब्ध रहे इसे सुनिश्चित किया जाय। मतदान केन्द्र पर दिव्यांग लोगों लिए के रैंप की व्यवस्था सुनिश्चित करें। जरूरत के अनुरुप से सीसीटीवी कैमरा स्थापित किये जायें, वीडियो ग्राफी कराई जाए। 
इस दौरान पुलिस उपमहानिरीक्षक राज कुमार लकड़ा ने प्रमंडल के सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक से चुनाव के दौरान की जा रही सुरक्षा के बारे में विस्तृत जानकारी ली एवं कई महत्वपूर्ण निदेश दिए।
इस उपायुक्त दुमका मुकेष कुमार, उपायुक्त देवघर राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त जामताड़ा जटा शंकर चैधरी, उपायुक्त गोड्डा किरण पासी, उपायुक्त साहेबगंज संदीप कुमार, उपायुक्त पाकुड़ कुलदीप कुमार, पुलिस अधीक्षक देवघर नरेन्द्र कुमार, पुलिस अधीक्षक दुमका वाई एस रमेष, पुलिस अधीक्षक जामताड़ा शैलेन्द्र कुमार सिन्हा, पुलिस अधीक्षक गोड्डा शैलेन्द्र प्रसाद वर्णवाल, पुलिस अधीक्षक पाकुड़ सुनील भास्कर, उप विकास आयुक्त वरुण रंजन, उप निदेषक जनसम्पर्क शालिनी वर्मा आदि उपस्थित थे।

"दम दिखाओ दुमका"
चलो मतदान करें...चलो देश बदलें...




No comments:

Post a Comment