Monday 11 March 2019

दुमका 11 मार्च 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0261

जनभागीदारी चुनाव के लिए महत्वपूर्ण है। ज्यादा से ज्यादा मतदाता मतदान केंद्र तक पहुंचे यही हमारी प्राथमिकता है। भय मुक्त माहौल में चुनाव संपन्न कराया जाएगा। मतदान प्रतिशत बढ़े यह जिला प्रशासन का प्रयास है उक्त बातें समाहरणालय सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने कही।
प्रेस के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए जिला प्रशासन तैयार है। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए सभी प्रकार की तैयारियां की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि दुमका जिले में कुल 1157 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वहीं दुमका लोकसभा क्षेत्र में 1891 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करा दी जाएंगी। चुनाव से संबंधित सभी कोषांग का गठन कर दिया गया है उपायुक्त ने इस दौरान आदर्श आचार संहिता के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मैं अपील करता हूं कि कोई भी अनजाने में कोई भी ऐसा कार्य न करें जिससे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो। सोशल मीडिया पर भी जिला प्रशासन की नजर रहेगी। सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए अलग से कोषांग का गठन किया गया है। किसी भी परिस्थिति में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाला व्यक्ति जिला प्रशासन की नजर से नहीं बच सकेगा। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर जो भी लिखें सोच समझ कर लिखें और इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि किसी भी कीमत पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन ना हो। उन्होंने बताया कि चुनाव के सभी प्रक्रिया की तिथि निर्धारित है। पूरे देश तथा राज्य में भी अंतिम चरण में जिले में मतदान होना है। चुनाव के दौरान जिले में हो रही हर गतिविधि पर जिला प्रशासन की पैनी नजर होगी। पेड न्यूज पर भी जिला प्रशासन की नजर रहेगी। उपायुक्त ने कहा कि स्वीप कार्यक्रम के तहत ‘‘दम दिखाओ दुमका‘‘ अभियान जिले में चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।
उपायुक्त मुकेश कुमार ने टॉल फ्री नंबर 1950, सी विजील, सुगम, सुविधा एवं समाधान मोबाइल ऐप के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी।
पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश ने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से हम पूरी तरह तैयार हैं। समय समय पर आने वाले निर्देशों के अनुसार अन्य तैयारियों के लिए भी आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं।
इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार ने आदर्श आचार संहिता एवं चुनाव से संबंधित कई महत्वपूर्ण बातें बतायी। 


No comments:

Post a Comment