Monday 25 March 2019

दुमका 25 मार्च 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0329

शिकारीपाड़ा प्रखंड कार्यालय से पूरे जिले में ‘‘चलो मतदान केन्द्र 2.0‘‘ एवं ‘‘सेल्फी विथ पोलिंग स्टेशन‘‘ अभियान की शुरुआत उप विकास आयुक्त वरुण रंजन द्वारा किया गया।
इस अवसर पर पर मतदाताओं को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 की घोषणा हो चुकी है। दुमका जिले में इस बार 90 प्रतिशत मतदान हो इसके लिए जिला प्रशासन ने स्वीप कार्यक्रम के तहत ‘‘दम दिखाओ दुमका‘‘ का शुरुआत किया है। उन्होंने कहा कि मताधिकार आपका अधिकार है। मताधिकार का प्रयोग करना आपकी जिम्मेवारी है और इस जिम्मेवारी का आपको लोकतंत्र के महापर्व पर निर्वहन करना है। उन्होंने उपस्थित सभी मतदाताओं से अपील की कि 19 मई को सभी लोग अपने-अपने घरों से निकलकर वोट देने अपने मतदान केन्द्रों पर अवश्य जायें। जो मताधिकार का अधिकार संविधान के द्वारा आपको दिया गया उस मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि किसी के झासे में आकर मतदान नही करे, आप स्वयं अपने बुद्धि और विवेक का प्रयोग कर सही उम्मीदवार का चयन करें। आपका एक वोट ही एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण करेगा। उन्होंने कहा कि भयमुक्त एवं बिना किसी प्रलोभन के अपने मताधिकार का प्रयोग करें। जिला प्रशासन शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रुप से चुनाव कराने के लिए दृढ़संकल्पित है। उन्होंने कहा सुरक्षा का व्यापक इंतेजाम किया गया है ताकि कोई भी व्यक्ति भयमुक्त होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। यह कार्यक्रम जिले के 1157 मतदान केन्द्रों पर आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत मतदान करने हेतु मतदाताओं को जागरुक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ‘‘सेल्फी विथ पोलिंग स्टेशन‘‘ के तहत कोई भी व्यक्ति अपने मतदान केन्द्र पहुँचकर मतदान केन्द्र के साथ सेल्फी लेकर अपने नाम, पता, मतदान केन्द्र का नाम एवं प्रखंड के साथ स्वीप कोषांग को भेजे। स्वीप कोषांग उक्त तस्वीर को अपने सोशल मीडिया यथा वाह्टसएप्पा, फेसबुक, ट्वीटर आदि पर आॅपलोड करेगा। साथ ही स्वीप कोषांग द्वारा ‘‘वोटर्स आॅफ द डे‘‘ हेतु वाह्टसएप्पा नंबर जारी किया गया है। इस नंबर पर कोई भी मतदाता अपनी सेल्फी और पूरा पता भेज सकता है साथ ही उक्त मतदाता को ‘‘मताधिकार लोकतंत्र का आधार‘‘ विषय पर अधिकतम 100 शब्दों में अपना संदेष भेजना होगा। इसके तहत जिला प्रशासन स्वीप कोषांग के माध्यम से प्रत्येक दिन ‘‘वोटर्स आॅफ द डे‘‘ का चयन करता है। अब तक इस अभियान के तहत 8 मतदाताओं का चयन किया गया है। जिला प्रशासन ने चयनित मतदाताओं को प्रोत्साहित भी किया है।
इस दौरान नये मतदाता अमरजीत गुप्ता, कालीचरण साह, देव दास नायक, शिवाअर्जुन वर्मा, मेघा कुमारी एवं वृद्ध मतदाताओं को उप विकास आयुक्त ने टी-सर्ट देकर सम्मानित किया। साथ ही उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने मतदाता जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान हस्ताक्षर अभियान चलाया गया।
इस दौरान जिला प्रशासन के वरीय अधिकारियों ने विभिन्न मतदान केन्द्र का अवलोकन किया एवं ‘‘चलो मतदान केन्द्र 2.0‘‘ एवं ‘‘सेल्फी विथ पोलिंग स्टेशन‘‘ की शुरुआत की। विभिन्न प्रखंडों में स्वीप कोषांग के तहत कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मतदाता जागरुकता रैली भी विभिन्न प्रखंडों में निकाली गयी। लोगों ने मतदान करने हेतु शपथ भी ली।

"दम दिखाओ दुमका"
चलो मतदान करें...चलो देश बदलें...










No comments:

Post a Comment