Monday 29 November 2021

दिनांक- 28 नवंबर 2021 प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1397

 दिनांक- 28 नवंबर 2021

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1397


जेएसएलपीएस के स्वयं सहायता समूह से जुड़कर,अब बना चुकी है अपनी एक अलग पहचान


समूह से ऋण लेकर शुरुआत किया अपना व्यवसाय


अब महीने में 3 लाख रुपये का धान क्रय कर बेचती हैं

===========================

गोपीकांदर प्रखंड,ग्राम पंचायत सरजुडीह की रहने वाली सुपल्लवी सोरेन पढ़ी लिखी हैं बताती हैं कि वह स्नातक पास हैं।


कहती हैं गांव में अधिकतर लोगों द्वारा धान तथा गेहूं की खेती की जाती है।व्यापारी लोग हमारे गांव में आकर धान गेहूं की खरीदारी कम कीमत देकर करते थे।मुझे ऐसा महसूस हुआ कि अगर मेरे पास कुछ पूंजी हो जाती तो किसी भी व्यापारी को कम कीमत में धान खरीदने नहीं देती।


सुपल्लवी सोरेन कहती है इसी उद्देश्य के साथ मैंने कलस्टर खरौनी बाजार सुरजमुखी स्वयं सहायता समूह से जुड़ी। वर्ष 2020 में मेरे समूह को 1 लाख रुपये सीसीएल ऋण मिला।समूह से मैंने ₹50000 ऋण लेकर ग्रामीणों से धान गेहूं खरीदना प्रारंभ किया। ग्रामीणों को जरूरत कठिनाई पर मदद करने लगी।ग्रामीणों ने धान गेहूँ व्यापारी को नहीं बेचकर मुझे देना प्रारंभ कर दिया। दूसरा सीसीएल ऋण दो लाख रुपये का सूरजमुखी स्वयं सहायता समूह को मिला। समूह से दुबारा मैंने 1 लाख का ऋण लेकर अपने कारोबार को विस्तृत करने में लग गई।वर्तमान समय में मैं करीब 3 लाख का धान गेहूं बेचती हूँ तथा जिनसे मैं धन गेहूँ क्रय करती हूं उन्हें भी उचित दाम देती हूं।


वर्तमान समय में मैं आर्थिक रूप से सशक्त हुई हूँ,साथ ही मेरी परिवार की भी स्थिति अच्छी हुई है।मैं तहे दिल से झारखंड सरकार तथा जिला प्रशासन को धन्यवाद देती हूं।

===========================

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर: 

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 06434-295042,9508250080, 9934414404

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075



No comments:

Post a Comment