Monday 16 January 2017

दुमका, 16 जनवरी 2017 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 025
खदानों में नियमित रूप से पानी का छिड़काव कराया जाय। अन्यथा खदानों का लाईसेंस रद्द कर दिया जायेगा। प्रत्येक खदान मालिक अपने-अपने खदानों से लगभग 100 मजदूरों का अपने खर्चे से स्वास्थ्य जाँच कराना सुनिष्चित करें। दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने पल्स पोलियो, राष्ट्रीय कृमिनाषक मुक्ति दिवस, जेएमएसएसपीएम से तथा सिलकोसिस बीमारी, तथा बाल विकास कार्यक्रम से संबंधित जिला टास्कफोर्स की बैठक में उक्त निदेष दिया। उपायुक्त ने कहा कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेष के आलोक में सभी खदान मजदूरों में सिलकोसिस बीमारी का जांच कराया जाना अनिवार्य है।
पल्स पोलियो कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने निदेष दिया कि पिछले चक्र की कमियों को यथाषीघ्र दूर किया जाय। जिन प्रखंडों से माईक्रो प्लान सही ढंग से जमा नहीं किया गया उन सभी प्रखंडांे के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को माईक्रो प्लान को अद्यतन कर कमियों को पूरा करने का निदेष दिया गया। उन्होंने निदेष दिया कि बीएलटीएफ जिन प्रखंडांे मंे नहीं किया किया गया है। 18 जनवरी तक इसे हर हाल मेें पूरा कर लिया जाय। बीएलटीएफ को प्रखंड विकास पदाधिकारी या बाल विकास परियोजना पदाधिकारी अथवा उनके प्रतिनिधि की अध्यक्षता में आहुत करना सुनिष्चित किया जाय। पल्स पोलियो कार्यक्रम में प्रखंड षिक्षा प्रसार पदाधिकारी की सहभागिता भी आवष्यक है। इसके लिए सभी स्कूलों के ब्लैक बोर्ड पर पल्स पोलियो 29 जनवरी 2017 लिखने तथा स्कूल के बच्चों द्वारा प्रभात फेरी निकालने का निर्देष दिया गया। 29 जनवरी 2017 को प्रातः 8 बजे से अपराह्न 4 बजे तक सभी पोलियो बुथों को दवा की उपलब्धता के साथ खोले रखने का भी निदेष दिया गया।
उपायुक्त ने निदेष दिया कि कृमि मुक्ति दिवस 10 फरवरी 2017 को सभी आंगनबाड़ी केन्द्र, के साथ साथ सभी सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों में मनाया जायेगा। इसमें 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों को अलवेन्डा जोल की खुराक दी जायेगी। तथा छुटे हुए बच्चों को यही खुराक 15 जनवरी को दी जायेगी। 0 से 5 वर्ष उम्र के बच्चों को बिटामिन ए की भी खुराक दी जायेगी।
बाल विकास कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को निदेष दिया कि जिले में आवष्यक 2060 में से कुल 1938 पोषण सखी का चयन हो चुका है शेष 122 पोषण सखी का भी यथाशीघ्र चयन किया जाय। उन्होंने निदेष दिया कि जैसे ही नये बच्चे का जन्म होता है यथाषीघ्र पर्यवेक्षिका के माध्यम से बच्चे का आधार पंजिकरण कराया जाना सुनिष्चित कराया जाय। यह एक सतत प्रक्रिया है जिसे लगातार करते रहना है। उपायुक्त ने दैनिक अनुश्रवण के तहत सभी सेविका को प्रतिदिन एसएमएस करने हेतु सभी सीडीपीओ को कड़ा निर्देष दिया। एमपीआर भी सभी पर्यवेक्षिका द्वारा प्रतिमाह समय पर आॅनलाईन किये जाने का निर्देष दिया।
बैठक में दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, सिविल सर्जन विनोद कुमार साह, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी मनीषा तिर्की, जिला आरसीएच पदाधिकारी डा मो0 जावेद, जिला यक्षमा पदाधिकारी डा मनोज कुमार, उपाधीक्षक सदर अस्पताल डा आर एन दिवाकर, जिला खनन पदाधिकारी संदीप कुमार मंडल विष्व स्वास्थ्य संगठन के डा सौम्यदीप चैधरी सभी प्रखंडांे के बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, सभी प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment