Friday 27 January 2017

दुमका, 27 जनवरी 2017 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 056
किसी भी राष्ट्र और समाज के विकास का प्रमुख पैमाना वहां की षिक्षा व्यवस्था ही होती है। वर्तमान समय में हमारी षिक्षा प्रणाली में आमूल परिवर्तन हुआ है। इस परिवर्तन को पूरी तरह आत्मसात कर उसे नई पीढ़ी तक पहुंचा कर समाज और राष्ट्र के लिए एक कुषल संस्कारवान मानव संसाधन बनाना हम सबों का परम कर्तव्य है। आईए हम सब मिलकर इस राज्य को श्रेष्ठ मानव संसाधनों से सम्पन्न राज्य बनायें समाज कल्याण मंत्री डा लोईस मरांडी ने $2 जिला स्कूल के प्रषाल में विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण षिक्षा में सुधार हेतु शैक्षिक प्रबंधन एवं योजना में निरीक्षी षिक्षा अधिकारियों की भूमिका विषय पर आयोजित संताल परगना प्रमंडल स्तरीय एक दिवसीय शैक्षिक सेमिनार में बतौर मुख्य अतिथि अपने सम्बोधन में षिक्षा अधिकारियों से आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जिले में 112 स्कूलों में से सिर्फ 4 में ही स्मार्ट क्लास चलाये जा रहे है। इसकी व्यवस्था प्रत्येक विद्यालयों में करना होगा। षिक्षकों को समय समय पर ओरियंटल और रिफ्रेसर प्रषिक्षण की व्यवस्था करनी होगी। विद्यालयों में बेहतर रिजल्ट के लिए सभी विद्यालयों मंे आपसी स्वस्थ प्रतिस्पर्धा होनी चाहिये। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में षिक्षा को बढ़ावा दिये जाने के साथ साथ बालिका षिक्षा को अधिक से अधिक प्रोत्साहित किये जाने की आवष्यकता जतलायी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने षिक्षकों एवं कर्मियों के प्रोत्साहन को ध्यान में रखते हुए सातवें वेतन आयोग की सिफारिषों को मान लिया है। इस वर्ष के बजट में राज्य सरकार ने षिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु व्यापक व्यवस्था की है। मंत्री ने बतलाया कि सरकार सभी षिक्षकों को आधुनिक तकनीक से युक्त करने हेतु टैब उपलब्ध करा रही है। उन्होंने बतलाया कि पुराने सरकारी षिक्षण व्यवस्था का जो क्रेज था उसमें निष्चित रूप से थोड़ी कमी आई है। चाहे जिस भी कारण से यह गिरावट आई हो उसे हर हाल में दूर कर एक बार फिर से सरकारी षिक्षण व्यवस्था को गुणवत्तापूर्ण षिक्षा का प्रमुख माध्यम बनाना होगा। मंत्री ने जिला षिक्षा विभाग तथा नगर पर्षद दुमका द्वारा संयुक्त रूप से चलाये जा रहे कार्यक्रम ग्रीन दुमका क्लीन दुमका पाॅलिथिन मुक्त दुमका कार्यक्रम को सफल करने हेतु सबों से अपील की।  
इस अवसर पर अपने संबोधन में विषिष्ट अतिथि नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित ने इस बात पर चिन्ता प्रकट की कि सरकारी स्कूलों मंे बेहतर से बेहतर व्यवस्था होने के बावजूद अधिकांष बच्चे निजी विद्यालयों की ओर क्यों प्रेरित होते हैं। उन्होंने कहा कि आज के बच्चे ही कल समाज के कर्णधार बनते हैं। उन्होंने सरकारी विद्यालयों में भी पाठ्येत्तर गतिविधियों को बढ़ावा दिये जाने की आवष्यकता जतलायी। उन्होंने बच्चों में संस्कारपूर्ण षिक्षा दिये जाने की आवष्यकता जतलायी। 
अवसर पर उपनिदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा ने बतलाया कि हमें सरकारी सेवा में सिर्फ पैसे कमाने के उद्देष्य से नहीं आना चाहिये। बल्कि देष सेवा प्रमुख उद्देष्य होना चाहिये। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक सेवा में जनता को अधिक से अधिक सेवा दिये जाने के क्रम में अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। परन्तु हमें अपने मूल उद्देष्य पर हमेषा अपना ध्यान केन्द्रित रखना चाहिये ताकि समाज राज्य और देष को एक कुषल, राष्ट्रभक्त, संस्कारवान और सक्षम मानव संसाधन उपलब्ध हो सके। इससे न सिर्फ आपको अपार संतोष की प्राप्ति होगी बल्कि देष और समाज के लिए यही आपकी सच्ची राष्ट्रभक्ति होगी। 
क्षेत्रीय षिक्षा उपनिदेषक अषोक कुमार शर्मा ने सेमिनार के उद्देष्य पर विस्तार से प्रकाष डाला तथा सरकार द्वारा स्कूली षिक्षा को बढ़ावा दिये जाने हेतु किये गये कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। 
धन्यवाद ज्ञापन करते हुए जिला षिक्षा पदाधिकारी धर्मदेव राय ने निरीक्षण करने वाले अधिकारियों को सलाह दी कि वे निरीक्षण के बजाय सुपरविजन को ज्यादा से ज्यादा तवज्जो दें। 
$2 जिला स्कूल के प्राचार्य अजय कुमार गुप्ता ने इस बात की जानकारी दी कि इस सत्र से ही जिला स्कूल के इन्टर शाखा में बालिकाओं का विभिन्न संकायों में नामांकन आरम्भ कर दिया जायेगा।  
इससे पूर्व $2 बालिका उच्च विद्यालय की छात्राओं द्वारा मुख्य अतिथियों का पारम्परिक लोटा पानी तथा स्वागत गीत के माध्यम से स्वागत किया गया। एनसीसी तथा स्काउट के बच्चों ने कैप्टन दिलीप कुमार झा तथा विजय कुमार दुबे के नेतृत्व में मुख्य अतिथि को गार्ड आॅफ आॅनर दिया। 
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डा लोईस मरांडी, उपनिदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, क्षेत्रीय षिक्षा उपनिदेषक अषोक कुमार शर्मा, नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित, जिला षिक्षा पदाधिकारी, दुमका धर्मदेव राय, जिला षिक्षा अधीक्षक, दुमका अरूण कुमार, जिला षिक्षा अधीक्षक देवघर छट्ठु विजय सिंह, जिला षिक्षा अधीक्षक साहेबगंज जयनंदन गोविन्द सिंह, सिंहासन कुमारी, $2 जिला स्कूल के प्राचार्य अजय कुमार गुप्ता, $2 बालिका उच्च विद्यालय के प्राचार्य बाल्मिकी सिंह के साथ-साथ दुमका प्रखंड के प्रखंड षिक्षा प्रसार पदाधिकारी हरिदत्त ठाकुर सहित पूरे प्रमंडल के प्रखंड षिक्षा प्रसार पदाधिकारीगण उपस्थित थे।









No comments:

Post a Comment