Friday 27 January 2017

दुमका, 27 जनवरी 2017 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 057
काठीकुंड के नारगंज, विछिया, तालपहाड़ी, आमतला, जमनी में जिला प्रषासन पहुंची ग्रामीणों के पास
उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के नेतृत्व में आज जिला प्रषासन अपने आला अधिकारियों के साथ काठीकुंड के नारगंज, बिछिया, तालपहाड़ी, आमतला, जमनी पहुंचकर ग्रामीणों से मिलकर उनके हालात, मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया।
उपायुक्त ने नारगंज में उमड़ी ग्रामीणांे की सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि आपके चेहरों पर विकास और खुषहाली की चमक आये - इसके लिए प्रषासन कृत संकल्पित होकर कार्य करेगी। हर गांव में डोभा और चेकडैम बनाये जायेंगे। तथा फसलों के लिए सिंचाई की समस्या दूर होगी।
उपायुक्त ने कहा कि रोजगार के लिए पलायन नहीं करें - पूरे वर्ष भर आपके लिए काम होगा और आप की रूचि और आवष्यकता के अनुरूप कौषल का प्रषिक्षण देकर रोजगार भी मुहैय्या कराया जायेगा। राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि गांव में जो भी निर्माण कार्य होंगे उनमें मषीन का उपयोग नहीं होगा बल्कि आप सब ही कार्य करेंगे और मजदूरी प्राप्त करेंगे।
उपायुक्त ने वहां उपस्थित कृषि विभाग के अधिकारियों को यह निर्देषित किया कि वे ग्रामीणों को उनके उत्पादों का अधिक से अधिक उत्पादन के लिए वैज्ञानिक रीति से कृषि के बारे में कैम्प लगाकर समझायें। उपायुक्त ने कहा कि बरबट्टी, ज्वार, बाजरा आदि के साथ अन्य फसलों के बारे में भी कृषि पदाधिकारी जानकारी दें। हर गांव में कृषक मित्र हो और वह इन फसलों का ध्यान रखें। पेयजल और विद्युत की समस्या इन गांवों की अगले एक पखवारे में दूर कर ली जाय- उपायुक्त ने मौके पर अभियंताओं को यह निदेष दिया। राहुल कुमार सिन्हा ने इन सभी गांवों के आंगनबाड़ी केन्द्रों का जायजा लेते हुए कहा कि जहां भी थोड़ी सी दूरी अधिक है वहां मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र तुरत खोले जायेंगे। साथी ही सेविका सहायिका इन्ही गांवों की बहू हो यह सुनिष्चित किया जायेगा।
राहुल कुमार सिन्हा ने काह कि प्रत्येक ग्रामीण का आधार कार्ड और बैंक खाता तुरत खोला जायेगा। सरकार की हर सुविधा तथा पैसा सीधे खाते में ही स्थानांतरित किया जायेगा। उपायुक्त ने ग्रामीणों से कहा कि गांव का एक भी वृद्ध और विधवा महिला पेंषन के लाभ से वंचित ना हों - यह सुनिष्चित किया जायेगा। उपायुक्त ने इन गांवों के सभी मुखिया से भी वार्ता कर जायजा लिया। उन्होंने मुखिया से काह कि वे सभी अपने पंचायत के सभी ग्रामीणों से सीधा सम्पर्क रखें और उनकी आवष्यकता और भावना से प्रषासन को अवगत करायें। जीरो ड्रोप आउट स्कूलों में सुनिष्चित हो तथा बच्चे कुपोषण का षिकार ना हो। स्वास्थ्य विभाग यह ध्यान दें कि ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधा और दवायें मिले। उपायुक्त ने कहा कि अधिकारी और कर्मी कुछ समय के लिये नहीं - इन्हीं गांवों में रहकर इनका हाल भी जानेंगे और उसका निवारण भी करेंगे।
इस भ्रमण के दौरान दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, उप विकास आयुक्त दुमका शषि रंजन, एडीषनल एसपी आॅपरेषन ईमानुअल (नारगंज कैम्प), असिसटेन्ट कमानडेन्ट नरपत सिंह (नारगंज कैम्प), जिला आपूर्ति पदाधिकारी जय ज्योति समान्ता, समाज कल्याण पदाधिकारी मनीषा तिर्की, जिला सामाजिक सुरक्षा पदाधिकारी अनिल टुडू, परियोजना निदेषक आत्मा देवेष कुमार सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी सुरेन्द्र सिंह, जिला श्रम पदाधिकारी हेमकृष्ण दास, पेयजल एवं स्वच्छता पदाधिकारी सुबोध कान्त झा, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी अल्का पना, डीएसपी अषोक कुमार सिंह, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी काठीकुण्ड छोटेष्वर दास, थाना प्रभारी काठीकुण्ड सचीन दास, पंचायत के मुखिया, स्वयं सेवक, कृषक मित्र, एवं भारी तदाद में ग्रामीण लोग उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment