Tuesday 17 July 2018

दुमका 17 जुलाई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 378

10 दिन बाद लगेगा बाबा के दरबार मे मेला...

बोल बम के नारों से गूँजेगा बासुकीनाथ धाम...

जिला प्रशासन की बेहतरीन सुविधा के बीच श्रद्धालु करेंगे जलार्पण ...

मासव्यापी श्रावणी मेला को लेकर बासुकिनाथ धाम में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पूरे एक माह तक चलने वाले इस मेला को सफल बनाने के लिए राज्य सरकार के सहयोग से जिला प्रशासन द्वारा कई कार्य किये जा रहे हैं। बेहतर सुविधा के बीच इस वर्ष श्रद्धालु बाबा पर जलार्पण करेंगे। दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार द्वारा श्रावणी मेला के सफल एवं भव्य आयोजन के लिये जिला प्रशासन के अधिकारियों को लागतार निदेश दिए जा रहे हैं। 
उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि सुलतानगंज से बाबा नगरी देवघर में जलार्पण के उपरांत बासुकिनाथ धाम पहुँचकर श्रद्धालु बाबा पर जलार्पण करते हैं। जिला प्रशासन श्रद्धालुओं के दर्द को महसूस करता है। जिसे ध्यान में रखते हुए उनके ठहरने के लिए बेहतरीन अवसान केंद्र (टेंट सिटी) का निर्माण किया जा रहा है। जहाँ उन्हें सारी सुविधाएं मिलेंगी। उनके मनोरंजन के लिए मयूराक्षी कला मंच भी हर वर्ष से अलग होगा। पूरे भव्य तरीके से मयूराक्षी कलामंच का निर्माण किया जा रहा है। जहां स्थानीय कलाकारों के साथ साथ प्रसिद्ध भक्ति संगीत के कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। श्रद्धालु यहां पहुंचकर भक्ति संगीत का आनंद ले सकते हैं। इस वर्ष पूरा मेला क्षेत्र श्रद्धालुओं को भव्य नजर आएगा। इस दिशा में जिला प्रशासन कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि मेला की हर गतिविधि को लोगों तक पहुचाने के टीम पीआरडी 24×7 अपने कर्तव्य पर रहेगी। श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य को लेकर इस वर्ष अस्थायी स्वास्थ्य केंद्रों के अलावे 20 बेडेड वातानुकूलित अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है। जहां 24×7 डॉक्टरों की टीम जरूरी सुविधाओं एवं दवाइयों के साथ उपस्थित रहेंगी। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन हर जरूरी सुविधा श्रद्धालुओं को उपलब्ध करायेगे ताकि वे पूरी आस्था के साथ बाबा पर जलार्पण कर सकें। 
उन्होंने कहा कि पूरा मेला क्षेत्र सीसीटीवी कैमरे की जद में रहेगा। सुरक्षा का पुख्ता इन्तजाम रहेगा ताकि कोई भी असामाजिक तत्व विधि व्यवस्था को बिगाड़ने की कोशिश न कर सके। बाबा पर जलार्पण से पूर्व श्रद्धालु बासुकिनाथधाम स्थित शिवगंगा पहुंचते हैं जिसे ध्यान में रखते हुए एनडीआरएफ की टीम शिवगंगा में उपस्थित रहेंगी साथ ही पूरे कांवरिया रूट लाईन में रौशनी की व्यवस्था रहेगी। 

No comments:

Post a Comment