Thursday 19 July 2018

दुमका 19 जुलाई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 388 
अपर सचिव स्वास्थ्य चिकित्सा एवं परिवार कल्याण विभाग भारत सरकार अरूण सिंघल की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में ग्राम स्वराज अभियान भाग 2 के तहत चयनित 205 गांवों में केन्द्र सरकार के सात महत्वाकांक्षी योजनाओं तथा नीति आयोग के विभिन्न इन्डिकेटर्स पर जिला में हो रहे कार्याें की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। 
बैठक में उप विकास आयुक्त वरूण रंजन में पीपीटी के माध्यम से अबतक हुए विकास कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। 
बैठक को सम्बोधित करते हुए अपर सचिव स्वास्थ्य चिकित्सा एवं परिवार कल्याण विभाग भारत सरकार अरूण सिंघल ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान भाग दो के तहत 15 अगस्त तक केन्द्र सरकार की सात महत्वाकांक्षी योजनाओं यथा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधामंत्री सौभाग्य योजना, उजाला योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, मिषन इन्द्रधनुष स्थानीय लोगों को शत प्रतिषत आच्छादित किया जाना है।  
उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि 15 अगस्त से पूर्व उज्जवला योजना के लक्ष्य को हर हाल में पूरा करें। गैस सिलेन्डर, चुल्हे पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हो इसे सुनिष्चित करें। गैस ऐजेन्सियों से समन्वय स्थापित कर कार्यक्रम का आयोजन कर लक्ष्य को पूरा करें। उन्होंने कहा कि सरकार ने हर घर बिजली पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसे पूरा करने के लिए कार्य में तेजी लाने की जरूरत है। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि मैन पावर बढ़ायें तथा ससमय कार्य को पूरा करें। उजाला योजना के तहत एलईडी बल्ब लोगों में सबसिडाईज्ड दर पर उपलब्ध कराना है। एलईडी बल्ब पर्याप्त संख्या में उपलब्ध कराकर कैम्प लगाकर लोगों में वितरित किया जाय। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि जन धन योजना के तहत सभी लोगों को निःषुल्क बैक खाता खोलने का प्रावधान है। 10 दिनों के भीतर जनधन योजना के लक्ष्य को पूरा करें। कैम्प लगाकर लोगों का खाता खोला जाय ताकि सरकार द्वारा दी जाने वाली योजना की राषि सीधे उनके खाते में भेजा जा सके। 
उन्होंने कहा कि जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। इस बीमा योजना से होने वाले लाभ से लोगों को अवगत करायें। निश्चित रूप से लोग इस योजना का लाभ लेंगे। उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में लोग सरकार की कई योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। लोगों तक पूरी जानकारी सही ढंग से उपलब्ध करायी जाय ताकि सरकार की महत्वकांक्षी योजना जन जन तक पहुंच सके। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 2022 तक टीबी से इस देश को मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि टीबी के मरीजों को चिन्हित कर उनके खाते में न्यूट्रीशन सपोर्ट की राशि जल्द से जल्द उपलब्ध करायें।
उन्होंने कहा कि विद्यालयों में नामांकन पर विशेष रुप से ध्यान दिया जाए तथा बच्चे अपनी पढ़ाई बीच में छोड़कर कोई अन्य कार्य ना करें। इस पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सभी विद्यालयों की मैपिंग कर पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। सभी विद्यालयों में शौचालय की व्यवस्था हो इसे सुनिश्चित की जाए।
इस अवसर पर उपायुक्त ने आष्वस्थ किया कि जिला प्रषासन के द्वारा लक्ष्य हासिल करने हेतु हर संभव प्रयास किया जा रहा है। सभी विभाग समन्वय बनाकर काम करें और कार्य में तेजी लायें। 
इस अवसर पर प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष, अपर समाहर्ता इन्दु गुप्ता, निदेषक नेप विनय कुमार सिंकू, निदेषक डीआरडीए दिलेष्वर महतो सहित जिले के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।        



No comments:

Post a Comment