Monday 30 July 2018

दुमका 30 जुलाई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 418
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने इन्डोर स्टेडियम दुमका में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 हेतु 1 अगस्त से 31 अगस्त तक होने वाले सर्वेक्षण का शुभारंभ सह परिचर्चा पर एक दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर किया।  
उन्होंने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 के अन्तर्गत राष्ट्रीय स्तर पर कुल 680 जिलों के 6880 गांवों में स्वतंत्र एजेंसी द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण का कार्य 1 अगस्त से 31 अगस्त 2018 तक किया जाना है। राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिलों/राज्यों को आगामी 2 अक्टूबर को नई दिल्ली में माननीय प्रधामनंत्री की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। 
उन्होंने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण को जिले में एक अभियान के तौर पर लें। शौचालय निर्माण में तेजी लायाजाय एवं उसका उपयोग खुद भी करें और लोगों को भी प्रेरित करें। आईईसी एक्टीविटिज में तेजी लायें और हर स्तर पर विभिन्न प्रकार के आईईसी एक्टीविटिज अपनाया जाय। स्कूलों, सरकारी भवन, पीडीएस सेन्टर, पंचायत भवन का पेंटिंग कराकर स्वच्छता का संदेश लिखा जाय, नुक्कड़ नाटक का भी उपयोग किया जाय। हाट बाजार में में भी जाकर साफ सफाई करें। 
पिछले कई महीनों से स्वच्छता के क्षेत्र में जिले में कई उल्लेखनीय कार्य किये गये हैं, जिनका मूल्यांकन होना है। सभी स्कूल, पंचायत प्रतिनिधियों, स्वयंसेवकों, एसएचजी महिलाओं, स्वच्छताग्राहियों, सेविका, एएनएम, हाट बाजार के सदस्य, धार्मिक गुरूओं आदि के सहयोग से यह संभव हो सका है। मुहीम को अंजाम तक ले जाने के लिए स्वच्छता के प्रति लोगों को और जागरूक करने की आवश्यकता है। इसमें सभी का सहयोग अपेक्षित है।  उन्होंने कहा कि दुमका के गांव में सफाई की स्थिति बहुत बेहतर है। थोड़ा प्रयास करने की आवश्यकता है। हम अच्छी रैंकिंग प्राप्त कर सकते हैं।  
उन्होंने कहा कि स्वच्छता का कार्यक्रम वस्तुतः व्यवहार परिवर्तन का विषय है, इसके क्रियान्वयन में सतत लगे रहने की जरूरत होती है। उन्होंने सभी स्वच्छताग्राहियों व स्टेकहोल्डरों से अपील की कि वे मूल्यांकन कार्य हेतु अभी से तत्पर हो जायें। उत्क्रिस्ट कार्य करने वालो 30 अगस्त को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण के मापदंडांे के अनुसार ग्राम स्तर पर विभिन्न आई.ई.सी. एक्टिविटीज के माध्यम से स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता फैलायें। साफ सफाई एक अभियान के तौर पर किया जाय और यह आप सभी के सहयोग से ही सम्भव हो पायेगा। 
इस अवसर पर उपायुक्त, उप विकास आयुक्त, कार्यपालक अभियंता, जिला समन्वयक वीरभद्र महाराजन, अमित कुमार, संजीव कुमार, के. के. वर्मा, सुधाकांत झा, विकास कुमार, भादो मंडल एवं विभिन्न प्रखंड से आये मुखिया, जल सहिया, पंचायत सचिव, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment