Thursday 19 July 2018

दुमका 19 जुलाई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 384 
जिला प्रशासन दुमका तथा सिदो कान्हू विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में चलाये जा रहे ’सक्षम हैं हम’ कार्यक्रम की विधिवत् शुरुआत विश्वविद्यालय परिसर से की गयी। दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार तथा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने दीप प्रज्वलित कर विधिवत रूप से कक्षा की शुरुआत की।
विश्व विद्यालय के बच्चों को संबोधित करते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि अगर कुछ करने की दृढ़ इच्छाशक्ति हो तो कोई भी आप को अपनी मंजिल तक पहुंचने से नहीं रोक सकता। कुछ अलग करने के लिए अलग बनना भी जरूरी है। इतिहास बन जाना तथा इतिहास बना देना में एक मात्रा का फर्क है। मुझे विश्वास है कि आप सभी मिलकर एक नया इतिहास बनाएंगे। जिससे पूरे जिले के छात्र छात्राओं में एक नयी ऊर्जा का संचार होगा। उन्होंने कहा कि अपनी ताकत को पहचानिए और अपनी कमजोरी को अपनी ताकत बनाइये। पूरी ईमानदारी से पढ़ें। परेशानियाँ आयेंगी पर परेशान मत होना। याद रखें कोशिश करने वालों की कभी हार नही होती। जिला प्रशासन आपको क्वेश्चन मटेरियल उपलब्ध कराएगी एवम् जिला प्रशासन के अधिकारी के अनुभव का आपको लाभ मिलेगा । प्रतिदिन ईमानदारी से 10 से 12 घंटे पढ़ाई करें। किताब की पेज को मत गिनें, उन किताब के पन्नो से कितनी नयी जानकारियां मिली ये महत्वपूर्ण हैं। हर विषय की विस्तृत जानकारी रखें। टाइम मैनेजमेंट कर पढ़ाई करें।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने कहा कि किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है और ये मेहनत आपको खुद करनी होगी । ‘‘सक्षम है हम’’ एक अच्छी शुरुआत है आप सभी इसका लाभ अवश्य उठायें। जिला प्रशासन के अधिकारियों का अनुभव और कुछ करने का आपका जोश एक नया इतिहास लिखेगा। मुझे विश्वास है आप निश्चित रूप से एक नई ऊंचाई पर पहुंचेंगे। जिला प्रशासन एवं विश्वविद्यालय प्रशासन के द्वारा आपको एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराया गया है। खूब मन लगाकर पढ़े तथा अपनी पढ़ाई से इस जिले का नाम, इस विश्वविद्यालय का नाम रोशन करें ।
इस दौरान उपायुक्त मुकेश कुमार, प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश, जिला परिवहन पदाधिकारी विद्याभूषण ने अपने अनुभवों को विद्यार्थियों से साझा किया। उन्होंने विद्यार्थियों को सफलता के कई गुर भी बताये ।





No comments:

Post a Comment