Thursday 26 July 2018

संकल्प का कोई विकल्प नहीं...
मुकेश कुमार, उपायुक्त दुमका
श्रावणी मेला 2018 को लेकर वासुकिनाथ धाम में श्रावणी मेला हेतु प्रतिनियुक्त सभी दण्डाधिकारियों, पुलिस अधिकारियों के साथ दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार नेे ब्रीफिंग किया।
इस अवसर पर उपायुक्त मुकेश कुमार ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने मेला को और भी वृहद करने का कार्य किया है। मेला को सफल बनाने के लिए ही हम सब आज यहां एकत्रित हुए है।ं श्रावणी मेला के दौरान देश-विदेश से श्रद्धालु बासुकीनाथ धाम पहुंचते हैं और इन श्रद्धालुओं को सुगमता पूर्वक दर्शन कराना ही हमारी सफलता है। श्रद्धालु सुगमतापूर्वक जलार्पण कर सकें, उन्हें हर जरूरी सुविधा मिले, यही हमारा और राज्य सरकार संकल्प और इसका कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष मेला को सफल बनाने के लिए कई नए प्रयोग भी किए गए हैं लेकिन हमारी प्राथमिकता श्रद्धालुओं को सुगमतापूर्वक जलार्पण कराना होगा। टीम भावना से कार्य करने की जरूरत है। श्रद्धालु यहां आने के उपरांत कैसा संदेश लेकर अपने घर को जाते हैं, यह हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हमारी व्यवस्था, हमारा बर्ताव ही राज्य की बेहतर छवि लोगों के समक्ष प्रस्तुत करेगा। हम सभी को पूरी ईमानदारी एवं तत्परता से कार्य करने की जरूरत है। पूरे मेला की प्रतिष्ठा हम सभी पर निर्भर करती है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं से सहजता के साथ बर्ताव करें। उन्होंने कहा कि जब तक आपके कर्तव्य स्थल पर आपके सहयोगी ना पहुंचे, अपने स्थान को ना छोड़ें। विधि व्यवस्था में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि सोमवार और मंगलवार को श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए विशेष रुप से ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि इन दिनों में श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होती है। अन्य दिनों में भी सतर्क रहें क्योंकि यह संख्या कब बढ़ जाए इसकी जानकारी नहीं होती है। उन्होंने कहा कि पहली बार माननीय मुख्यमंत्री जी का आगमन बासुकीनाथ धाम में हो रहा है इसे ध्यान में रखकर कार्य करने की जरूरत है। कोई भी अधिकारी 30 दिनों तक अनुपस्थित नहीं रहेंगे सोशल मीडिया से अपना कनेक्शन रखें। वाटसएप पर जुड़े। सभी गतिविधियों से अवगत रहें, कई बार छोटी-छोटी समस्या बड़ी समस्या का रुप ले लेती है और स्थिति पूरी तरह विपरीत हो जाती है। उन्होंने कहा कि हर छोटी समस्याओं को तुरंत निष्पादित करें ताकि ऐसी परिस्थिति उत्पन्न ही ना हो । उन्होंने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त अधिकारी अपने प्रतिनियुक्ति स्थान पर रहे अपने प्रतिनियुक्त स्थान पर अनुपस्थित पाए जाने पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। पूरे मेला क्षेत्र में एक्टिव होकर कार्य करने की जरूरत है। सोमवार और मंगलवार को श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होने पर श्रद्धालु अर्घा सिस्टम से जलार्पण करेंगे। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्बाध बिजली सुनिश्चित करने का निर्देश दिया उन्होंने कहा कि अगर कोई समस्या आपको दिखाई देती हो तो संबंधित विभाग को सूचित करें। सभी विभाग आपस में समन्वय बनाकर कार्य करें । 
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल ने भी सभी पुलिस पदाधिकारियों को संबोधित किया एवं कई महत्वपूर्ण निदेश भी दिये। उप विकास आयुक्त वरुण रंजन, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार ने भी संबोधित किया।



No comments:

Post a Comment