Friday 6 July 2018

दुमका 06 जुलाई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 360 
मुख्य सचिव झारखण्ड श्री सुधीर त्रिपाठी ने समाहरणालय सभागार में नीति आयोग के विभिन्न इन्डिकेटर्स तथा ग्राम स्वराज अभियान भाग 2 की समीक्षा बैठक जिला प्रषासन के अधिकारियों के साथ की। इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि नीति आयोग के द्वारा दुमका जिला को भी एस्पीरेसनल डिस्ट्रिक्ट के रूप में शामिल किया गया है। इस जिले में सरकार की सभी योजनाओं को एकीकृत रूप में चलाया जा रहा है। भारत सरकार के साथ साथ राज्य सरकार के अधिकारी भी जिला में चल रही योजनाओं की लगातार समीक्षा कर रहे हैं। जिला प्रषासन द्वारा लगातार पूरे जिले में सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन पर नजर रखी जा रही है। पंचायत स्तर तक सरकार के विकास योजनाओं को पहुंचाने का लक्ष्य है। सभी लोग मिलकर इस कार्य को पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि कुपोषण एक बड़ी समस्या है। इस विषय पर लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। कैम्प लगाकर लोगों के बीच आईएफए टैबलेट आदि वितरित किया जाय तथा उनका हेल्थ चेकअप किया जाय। लोगों के फुड हेबीट को सुधारने की जरूरत है। पोषणयुक्त खाना खाकर ही लोग स्वस्थ और कुपोषण मुक्त रह सकते हैं। कुपोषण का एक मुख्य कारण बाल विवाह भी है। जिले में बाल विवाह को रोकने का पूरा पूरा प्रयास किया जाय। जिला प्रषासन एक हेल्प लाईन नं0 जारी करे ताकि कोई भी व्यक्ति बाल विवाह से संबंधित सूचना जिला प्रषासन तक पहुंचा सके। लोगों को स्थानीय भाषा में जागरूक करने की जरूरत है। पम्पलेट पोस्टर को छोड़ कर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जाय।
मुख्य सचिव ने कहा कि सभी सरकारी स्कूलों में शौचालय उपलब्ध हो तथा मेन्टेनेंस किया जाय इसके लिए चैदहवें वित्त आयोग की राषि का उपयोग किया जाय। प्रत्येक पंचायत गांव तक लोगों को योजनाओं का लाभ पहुंचाना सुनिष्चि करें।
उन्होंने कहा कि सभी सरकारी स्कूलों तथा सभी सरकारी भवनों तक विद्युत पहुंचायी जाय। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, षिक्षा, कृषि, रोजगार, आधारभूत संरचना पर विषेष रूप से कार्य करने की जरूरत है। जानकारों की टीम बुलाकर कृषि के क्षेत्र में अभिनव प्रयोग करें ताकि स्थानीय किसानों को नई नई तकनिकों के बारे में जानकारी मिले तथा उनकी आय में वृद्धि हो सके। उन्होंने कहा कि घर घर तक बिजली की तरंग पहुंचाने का सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि कार्य में तेजी लायें। मैन पावर को बढ़ाकर समय सीमा में कार्य को हरहाल में पूरा करें। उन्होंने कहा कि सबके सहयोग से ही विकास की किरण जनजन तक पहुंचेगी। सिर्फ अधिकारियों के कार्य करने से यह संभव नही है। लोगों को भी जागरूक होना होगा। विकास कार्यो में भी अपनी भागीदारी सुनिष्चित करनी होगी।
उन्होंने ग्राम स्वराज अभियान भाग 2 की समीक्षा करते हुए कहा कि इस अभियान के तहत कुल 205 गांवों का चयन किया गया है जिसकी कुल आबादी तीन लाख से भी अधिक है। इन सभी गांवों में केन्द्र सरकार की सात जन कल्याणकारी योजनाओं से लोगों को शत प्रतिषत आच्छादित किया जाय। उन्होंने कहा कि इन सभी गांवों में सभी योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने के लिए जिला प्रषासन ब्लूप्रिंट तैयार कर कार्य करे। लोगों को योजनाओं कि जानकारी उपलब्ध कराये तथा उन्हें योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित करे। आदिवासी जन उत्थान अभियान के माध्यम से जिले के कुल 42 गांवों मंे केन्द्र सरकार की 7 जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ साथ स्वच्छ भारत मिषन तथा प्रधानमंत्री आवास योजना मिषन मोड पर जिला प्रषासन चलाये।
इसके उपरांत उपायुक्त ने जिले में हो रहे अन्य गतिविधियों से मुख्य सचिव को अवगत कराया। उपायुक्त ने बताया कि बाली फुटवेयर की शुरूआत बालीजोर की महज 25 महिलाओं से की गई थी। आज बाली फुटवेयर में 1000 महिलाओं को जोड़कर जिला प्रषासन द्वारा उन्हें स्वरोजगार उपलब्ध कराया गया है। ये सभी महिलायें हड़िया बेचने का कार्य कर रही थी। उन्होंने बताया कि ठीक इसी तरह से जरमुण्डी प्रखंड के बेदिया गांव में 300 महिलाओं को अगरबत्ती बनाने के कार्य से जोड़ा गया है। इसी तरह दुमका जिले के अन्य प्रखंडों में भी महिलायें मयूराक्षी सिल्क के धागे निर्माण के कार्य से जुड़कर अपने जीवन स्तर में सुधार ला रही हैं। जिला प्रषासन महिला सषक्तिकरण की दिषा में प्रतिदिन नये नये कार्य कर रहा है।
मुख्य सचिव श्री सुधीर त्रिपाठी ने जिला प्रषासन द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रषंसा करते हुए कहा कि सरकार हर संभव सहयोग करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि अन्य जिलों को भी इस दिषा में कार्य करने की जरूरत है। महिलाओं को सषक्त कर ही एक सषक्त समाज और सषक्त राज्य का निर्माण कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्कील डेवलपमेंट के क्षेत्र में और भी कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पूरी उर्जा के साथ कार्य कर और सरकार की योजनाओं को धरातल पर लाने का कार्य करें। निरंतर रूप से योजनाओं की माॅनिटरिंग करें।
इसके उपरांत उन्होंने आईएसओ प्रमाणित समाहरणालय दुमका का अवलोकन किया। उप विकास आयुक्त वरूण रंजन ने नीति आयोग के विभिन्न इन्डीकेटर्स, ग्राम स्वराज अभियान भाग 2 में  जिले में अबतक हुए विकास कार्यों के बारे में पीपीटी के माध्यम से विस्तृत रूप से बताया।
इस अवसर पर जिला प्रषासन के सभी वरीय अधिकारी उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment