Friday 20 July 2018

दुमका 20 जुलाई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 390 
दिनांक 21 जुलाई 2018 को आउटडोर स्टेडियम दुमका में आयोजित कार्यक्रम से संबंधित बैठक उपायुक्त मुकेश कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में आयोजित की गई।
बैठक में जिला प्रशासन के सभी अधिकारी उपस्थित थे। अधिकारियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि कार्यक्रम का आयोजन पूरे भव्य तरीके से किया जाए। सभी अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर कार्यक्रम को सफल बनाने का कार्य करें। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि कार्यक्रम के दौरान आने वाले लोगों के लिए बैठने की बेहतर व्यवस्था हो। साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखा जाए। उन्होंने कहा कि यह सुनिष्चित किया जाए कि कार्यक्रम स्थल पर एंबुलेंस तथा चलंत चिकित्सा वाहन भी उपस्थित रहे, पर्याप्त संख्या में जरूरी दवाइयां, ओआरएस के साथ चिकित्सकों का दल भी कार्यक्रम स्थल पर फर्स्ट एड किट के साथ उपस्थित रहे। कार्यक्रम स्थल पर अस्थाई शौचालय की व्यवस्था भी की जाए।
उन्होंने कहा कि कार्यक्रम शुरू होने से पूर्व मीजिल्स रूबेला, कालाजार, स्वच्छ भारत मिशन, डायन प्रथा आदि पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जाए ताकि कार्यक्रम में आए लोग जागरूक हो सके तथा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मिलने वाले संदेश को दूसरों तक पहुँचा सके।
उन्होंने कहा कि इस दौरान विभिन्न स्टॉल भी लगाए जाए। सभी स्टॉल पर उपस्थित कर्मी आने वाले लोग को योजनाओं की पूरी उपलब्ध कराए। उन्होंने कहा कि स्टॉल पहुँचने पर लोगों को योजना की पूरी जानकारी मिल जाए पर्याप्त संख्या में पम्पलेट लोगों के बीच वितरित किए जाए।
इस दौरान डीएलएसए, तसर, उद्योग, कृषि, पशुपालन, मत्स्य ,गव्य विकास ,शिक्षा ,स्वच्छ भारत मिशन, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, सामाजिक सुरक्षा, समाज कल्याण, कल्याण, जेएसएलपीएस, श्रम ,यूआईडी ,जिला अग्रणी बैंक ,उज्ज्वला, स्वास्थ्य विभाग, एनजीओ आदि के स्टॉल लगाए जाएंगे।
इस अवसर पर उपायुक्त मुकेश कुमार ने सभी अधिकारियों से कहा कि जरूरतमंद लोगों को सरकार की योजना का लाभ अवश्य मिले इसे सुनिश्चित किया जाए। सरकार की योजना लोगों तक पहुंचाना सभी का कर्तव्य है। सरकार की योजना का लाभ लेना हर लाभुक का हक है। उन्होंने कहा कि पहाड़िया जनजाति के लोगों को सभी योजनाओं का लाभ मिले इसे सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि डाकिया योजना के तहत पहाड़िया जनजाति के लोगों को अनाज समय पर मिले इसका ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि लोगों के हक और अधिकार से जुड़ी लाभ उन्हें हर हाल में मिलनी चाहिए। 


No comments:

Post a Comment