Tuesday 24 July 2018

दुमका 24 जुलाई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 395 
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने समाहरणालय सभागार में स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों से संबंधित बैठक की। उन्होंने कहा कि झारखण्ड की माननीया राज्यपाल राजकीय समारोह की मुख्य अतिथि रहेंगी। अतः उसी अनुरूप समारोह गरिमामय, भव्य एवं आकर्षक होना चाहिये। उपायुक्त ने कहा कि समारोह स्थल पर भव्य पंडाल और बैरिकेटिंग का कार्य 12 अगस्त तक पूरा कर लिया जाय। मंच पर बैठने की व्यवस्था में प्रोटोकाॅल का ध्यान रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी पुलिस अधिकारी एवं सिविल अधिकारी सेरिमोनियल ड्रेस में हों। उन्होंने कहा कि सड़क और पूरे नगर क्षेत्र की साफ सफाई पूरी प्राथमिकता के साथ की जाय। नगर पर्षद यह सुनिश्चित करें कि पूरे नगर क्षेत्र में साफ सफाई की मुकम्मल व्यवस्था होगी। शहर के सभी चैक चैराहों पर महापुरूषों की प्रतिमा की साफ-सफाई, रंग रोगन एवं टूटे हुए प्रतिमाओं की मरम्मती 10 अगस्त तक पूरी कर ली जाय। राजकीय समारोह के अवसर पर परिवहन एवं यातायात व्यवस्था के पूर्ण प्रभार में अनुमंडल दण्डाधिकारी रहेंगे। ट्रैफिक के संबंध में विस्तृत आलेख बनाकर 12 अगस्त तक सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय को हस्तगत कराया जायेगा ताकि समचार पत्रांे में दो दिनों तक प्रकाशित किया जा सके। पार्किंग की व्यवस्था भी सहज और सुगम हो। समारोह के उपरांत मुख्य अतिथि के जाने के पश्चात सभी अतिथि सुगमता से प्रस्थान कर सके तथा किसी प्रकार का भीड़ या जाम ना लगे। 
स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। जिसमें उत्कृष्ट कोटि के कार्यक्रमों की प्रस्तुति को स्वीकार किया जाय। उन्होंने निदेश दिया कि स्वतंत्रता सेनानी के साथ साथ उनके परिवार को भी इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाय। उन्होंने यह भी निदेश दिया कि रिहर्सल और खेलकूद के स्थान पर पानी तथा एम्बुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय। 
जिला शिक्षा उपाधीक्षक प्रभात फेरी तथा विभिन्न विद्यालयों के छात्र छात्राओं को समारोह स्थल तक लाने की व्यवस्था का पर्यवेक्षण करेंगे।
समाप्ति से पूर्व स्व0 ललित मोहन राय प्रसिद्ध कलाकार (पेंटिंग), आर्ट गैलेरी दुमका के निदेशक की आत्मा की शांति के लिए 2 मिनट का मौन रखा गया।
बैठक में उपायुक्त दुमका मुकेश कुमार के अलावा उप विकास आयुक्त वरुण रंजन, अपरसमाहर्ता इन्दू गुप्ता, जिला प्रशासन के अधिकारी, सांसद प्रतिनिधि विजय कुमार सिंह, अमरेन्द्र यादव, खेलकूद सचिव उमा शंकर चैबे, गौरकान्त झा, राजकुमार उपाध्याय सहित शहर के गणमान्य लोग उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment