Tuesday 3 July 2018

दुमका 03 जुलाई 2018     
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 350
विकास आयुक्त रांची से प्राप्त निर्देश के आलोक में दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने दुमका जिला के विभिन्न प्रखंडों में पूरे वर्ष जनता दरबार कार्यक्रम आयोजन हेतु प्रखंडवार तिथि निर्धारित करते हुए जिला स्तर के वरीय पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की है।
इसी क्रम में आज दुमका प्रखंड कार्यालय में परियोजना निदेशक शिशिर कुमार की उपस्थिति में जनता दरबार का आयोजन किया गया।
जनता दरबार में विशेष रूप से वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, दिव्यांग पेंशन, खाद्यान्न वितरण, राशन कार्ड, जाति, आवासीय तथा आय प्रमाण पत्र के लिए लाभुकों ने अपना आवेदन संबंधित अधिकारी को दिया। सभी विभागों के अधिकारी कार्यक्रम में उपस्थित थे।
इस अवसर पर परियोजना निदेशक शिशिर कुमार ने कहा कि जनता की समस्याओं को दूर करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है उन्होंने कहा कि आपकी कोई भी समस्या हो आप जिला प्रशासन को अवगत कराएं। आपकी हर समस्याओं को दूर करने का प्रयास जिला प्रशासन करेगा। इस कार्यक्रम का आयोजन आपके लिए ही किया गया है और आगे भी किया जाता रहेगा उन्होंने कहा कि समस्याएं हैं लेकिन उन्हें दूर करने का प्रयास भी किया जा रहा है। आप को सरकार की योजना का लाभ मिले यही सरकार का उद्देश्य है। जागरूक बने तथा लोगों को भी जागरूक करने का कार्य करें।
जामा प्रखंड कार्यालय सभागार में जनता दरबार का आयोजन किया गया। सभा को संबोधित करते हुए अपर समाहर्ता दुमका इन्दु गुप्ता ने कहा कि जनता दरबार के आयोजन का उद्देश्य लोगों की समस्याओं को जानना और यथासंभव निष्पादन करना है। इसके अतिरिक्त सरकार की योजनाओं से लोगों को अवगत कराना एवं योग्य लाभुकों को योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराना। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं के माध्यम से लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने की जरुरत है। इन योजनाओं का लाभ अवष्य उठायें। जिला प्रशासन के सभी अधिकारी हर सभंव सहायता के लिए तत्पर रहेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ जरुरतमंद लोगों को अवश्य मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार आप सभी को सषक्त देखना चाहती हंै। आप यदि योग्य लाभुक है तो आपको सरकार की योजना का लाभ लेने से कोई नहीं रोक सकता है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार और राज्य सरकार लोगों की समस्या को दूर करने के लिए कृतसंकल्पित है। 
जनता दरबार को संबोधित करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी शिशिर कुमार सिंह ने कहा कि सरकार की योजना का लाभ आप सभी लोगों को अवश्य मिलेगा। सरकार की योजना हर व्यक्ति तक पहुंचे इसके लिए जिला प्रशासन निरंतर कार्य कर रहे है। कोई भी अगर आपसे आवास के नाम पर पैसा मांगता है तो इसकी सूचना जिला प्रशासन को दें सरकार की योजना सिर्फ आपके लिए हैं आपसे कोई नही छीन सकता है।
इस दौरान विभिन्न स्टाॅल लगाए गए जिनमें से कुल लगभग 111 आवेदन प्राप्त हुए। पेंशन के तहत 31, जाति प्रमाण पत्र 30, आय प्रमाण पत्र 14, आवासीय प्रमाण पत्र 15, प्रधान मंत्री आवास 4, राषन कार्ड 12, कन्या दान योजना 5 आवेदन प्राप्त हुए।
इस अवसर पर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी पूनम वर्मा, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी नीतू कुमारी, कुमार गौरव, जामा प्रखंड के प्रमुख बिनी फेत मुर्मू, उप प्रमुख इंद्र कान्त, प्रखंड कोडिनेटर जामा विकास मिश्रा, जेई विष्णु राय तथा बड़ी तादाद में स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment