Thursday 19 July 2018

दुमका 19 जुलाई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 389 
अरुण सिंघल अपर सचिव स्वास्थ्य, चिकित्सा, शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग भारत सरकार के द्वारा मसलिया प्रखंड के ग्राम स्वराज अभियान चरण 2 के तहत चिन्हित गांव गोलबंधा ,धोबनाहरिणबहाल, हथियापाथर, सुग्गापहाड़ी एवं रांगा का भ्रमण किया।
भ्रमण के दौरान उन्होंने ग्राम स्वराज अभियान चरण-2 के तहत चलाई जा रही योजना की जानकारी ली। वहां के स्थानीय लोगों से उन्होंने पूछा कि आप इस योजना का लाभ ले रहे हैं अथवा नहीं। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का लाभ अवश्य ले। उन्होंने ग्रामीणों से पूछा कि आपको गैस चूल्हा, राशन कार्ड पेंशन, शौचालय आदि की सुविधायें मिल रही है, इन सुविधा से वंचित लोगों को उन्होने योजना के सम्बन्ध में जानकारी दी। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेश कि इन योजनाओं का लाभ सभी को जल्द से जल्द उपलब्ध कराये। उन्होंने ग्रामीण से आधार कार्ड एवं बैंक खाता की जानकारी ली। उन्होंने निदेश दिया कि जिस भी व्यक्ति का आधार कार्ड एवं बैंक खाता नही है उनका जल्द से जल्द आधार कार्ड तथा बैंक खाता खुलवाया जाए ताकि सरकार की योजना का लाभ इन्हें मिल सके। उन्होंने स्थानीय ग्रामीण से 12 रुपये की बीमा के सम्बन्ध में पूछा तथा उन्हे बीमा करवाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों से पूछा कि आप सभी को बिजली का कनेक्शन मिला है या नहीं। यदि आपको बिजली का कनेक्शन नही मिला है तो आप प्रखंड कार्यपाल अभियंता बिजली विभाग को अपनी शिकायतें दर्ज कराये। उन्होंने प्रखंड कार्यपालक अभियंता बिजली विभाग को निदेश दिया कि जिस भी घर को बिजली का कनेक्शन नही दिया गया है उसे जल्द से जल्द बिजली का कनेक्शन दिया जाय। गलत बिजली बिल के षिकायत पर उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि कैम्प लगाकर इसका निराकरण करें। उन्होंने यहां उपज होने वाले फसलों के बारे में जानकारी ली तथा दलहन की खेती करने के लिए स्थानीय ग्रामीणों को प्रेरित किया। उन्होंने सभी ग्रामीणों से कहा कि अपने बच्चे को नियमित रुप से स्कूल भेजे, साथ ही उसे उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करें। बच्चे ही देश का भविष्य है। पेयजल के मामले में उन्होंने कहा कि जितने भी हैण्ड पम्पस खराब है उन्हें शीघ्र दुरुस्त करें। सड़कों की मरम्मत भी समय समय पर होती रहे ताकि सड़के इस्तेमाल करने लायक रहें।
 तसर बीज उत्पादन केंद्र आदर्श ग्राम हथियापाथर पहुंच कर उन्होंने तसर बीज को देखा और वहां चल रहे सूता कताई का कार्य देखते हुए उनके बार जानकारी ली। उत्क्रमित मध्य विधालय हथियापाथर पहुंचकर बच्चो की उपस्थिती के बारे में जानकारी ली और उनकी पढ़ाई से रुबरु हुये।ं
आगनबाड़ी केंद्र धोबना पहंुचकर गांव की गर्भवती महिलाओं की संख्या के बारे में जानकारी ली और उनको मिल रहे आवश्यक सुविधाओं की जानकारी ली। साथ ही निदेश दिया कि इन सभी को सरकार के द्वारा दी जा रही सुविधा उपलब्ध कराया जाय। गांव की आबदी के बारे जानकारी लिए एवं बच्चे का ग्रोथ चार्ट देखे, साथ ही मापने की विधि के बारे में आगनबाड़ी सेविका और सहिका से जानकारी ली।






No comments:

Post a Comment