Wednesday 4 July 2018

दुमका 04 जुलाई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 356 
दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार एवं पुलिस अधीक्षक किषोर कौषल के द्वारा संयुक्त रूप से एक प्रेस वार्ता का आयोजन सूचना भवन दुमका के सभाकक्ष में किया गया।
उपायुक्त मुकेष कुमार ने प्रेस को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिला प्रषासन किसी लोकतांत्रिक अधिकार का इनकार नहीं करता। लेकिन इसकी मर्यादा बनी रहनी चाहिये। उन्होंने कहा कि विरोध प्रदर्षन अगर कोई भी बिना दबाव के तथा किसी व्यक्ति को बिना प्रताड़ित किये कानून के दायरे में रहकर करता है तो जिला प्रषासन उन्हें नहीं रोक रही है लेकिन अगर कोई भी कानून का उल्लंघन करते पाया जायेगा तो जिला प्रषासन उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने के लिए तैयार है। सभी संवेदनषील जगहों पर जिला प्रषासन की नजर रहेगी साथ ही दण्डाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की कोई क्षति अगर पहुंचती है तो संबंधित बंद करने वाले संगठनों से जुर्माना वसूला जायेगा। बंद के दौरान भीड़ नियंत्रण के बाहर होकर अगर किसी पब्लिक प्रोपर्टी की तोड़ फोड़ करता हो तो इसकी भी जिम्मेवारी संबंधित संगठनों की होगी। तथा भारतीय दण्ड प्रक्रिया के धाराओं के तहत उनके विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी एवं पूरा जूर्माना वसूला जायेगा। अगल-अलग जगहों पर जिला प्रषासन के द्वारा वीडियोग्राफी हेतु टीम गठित की गई है जो पूरे क्रियाकलापों को कैमरे में कैद करेगी। दो दर्जन से अधिक सेन्टर बनाये गये हैं जहां से जिला प्रषासन की पैनी नजर रहेगी। पदाधिकारियों के वाहनों में भी वीडियोग्राफी की टीम उपलब्ध रहेगी जो विधिव्यवस्था स्थापित करने के दौरान के क्रियाकलापों की रिकाॅर्डिंग करेगा। उन्होंने कहा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट का निदेष है कि कोई भी बंदी आम जनजीवन को बाधित कर नहीं किया जा सकता। अगर कोई ऐसा करता है तो जिला प्रषासन पूरी सख्ति से निपटेगा। 
उपायुक्त ने छात्र/छात्राओं से अपील किया कि अपनी उर्जा सही जगह पर लगाये। जिला प्रषासन अपके लिए ‘‘सक्षम हैं हम‘‘ कार्यक्रम चला रही है। खूब मन लगाकर पढ़ाई करें। किसी के बहकावे में आकर कोई ऐसा कार्य ना करें जिससे आपके भविष्य में कोई दाग लग जाये।
उन्होंने कहा कि जिला प्रषासन के पास पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबल उपलब्ध हैं जो विभिन्न संवेदनषील जगहों के साथ साथ पूरे जिले में तैनात रहेंगी। उन्होंने जिला वासियों से अपील की कि अपने दैनिक जीवन के कार्यों को अन्य दिनों के ही तरह करें। जिला प्रषासन आपको किसी प्रकार की परेषानी नहीं होने देगा। सोषल मीडिया पर भी प्रषासन के द्वारा विषेष निगरानी रखी जायेगी।
पुलिस अधीक्षक किषोर कौषल ने कहा कि पूरे जिले में संवेदनषील जगहों को चिन्हित किया गया है तथा उन जगहों पर पर्याप्त संख्या में दण्डाधिकारी एवं सुरक्षाबल तैनात किये जायेंगे। वैसे लोगों की पहचान की गई है जो अक्सर इस तरह के कार्याें की अगवानी करते नजर आते हैं तथा व्यवस्था को क्षतिग्रस्त करने का कार्य करते है। गैर कानूनी गतिविधियों में शामिल होने वाले तथा अंजाम देने वाले को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा। शहर में लगे सीसीटीवी के माध्यम से तथा वीडियोग्राफी कर सबूत संग्रह करने का कार्य किया जा रहा है। सभी थानों में भी वीडियोग्राफी की टीम उपलब्ध रहेगी जो विभिन्न गतिविधियों की रिकाॅडिंग करेगा। भीड़ पर भी प्रषासन की नजर रहेगी। कोई भी उपद्रवी किसी कीमत पर बच नहीं सकता।

No comments:

Post a Comment