Saturday 21 July 2018

दुमका 20 जुलाई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 393 
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में झारखण्ड राज्य विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा आउटडोर स्टेडियम दुमका में चतुर्थ राज्य स्तरीय विधिक सेवा सह सषक्तिकरण षिविर का आयोजन किया गया। इस षिविर में मुख्य अतिथि कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीष, झारखण्ड उच्च न्यायालय श्री डी0एन0 पटेल, विषिष्ट अतिथि न्यायाधीष, झारखण्ड उच्च न्यायालय  श्री एच0सी0मिश्रा सह अध्यक्ष, विषिष्ट अतिथि न्यायाधीष, झारखण्ड उच्च न्यायालय सह प्रषासनिक न्यायाधीष, दुमका न्यायमंडल श्री अनिल कुमार चैधरी उपस्थित थे। 
इस अवसर पर कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीष, झारखण्ड उच्च न्यायालय श्री डी0एन0 पटेल ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा समाज के हर व्यक्ति को सषक्त बनाने के लिए कई सारी योजनायें चलाई जा रही हैं। केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार की सभी योजनायें तभी सफल होंगी जब हर जरूरत मंद को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में लोगों में सरकार की योजनाओं की जानकारी का आभाव है। सरकार स्वास्थ्य, षिक्षा, आवास जैसी कई कल्याणकारी योजनायें चला रही है। ऐसी योजनाओं का लाभ अगर हर जरूरतमंद को मिले तो उसे किसी के पास हाथ फैलाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकार के पैसों को सही कार्य में खर्च कर हम समाज में खुषहाली लाने का कार्य कर सकते हैं। 
उन्होंने कहा कि आज का दिन दुमका जिले के लिए ऐतिहासिक दिन है। 75.76 करोड़ रु0 की योजनाओं की राषि लोगों के बीच वितरित की जा रही है। लीगल सर्विस आॅथरिटी के द्वारा एक बुकलेट प्रिंट कराया गया है। जिसमें केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार की सभी योजनायों का लाभ तथा उनसे लाभ लेने की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई है यह लोगों के लिए लाभकारी होगी। लोगों में जागरूकता फैलाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए अधिक से अधिक आवेदन दें। निष्चित रूप से प्रक्रिया के तहत आपको लाभ मिलेगा। हम सभी का दायित्व है कि हमें मिलकर वंचितों को ऊपर उठाना है। उनके जीवन स्तर को एक ऊचाई देने के लिए उन्हें लाभ पहंुचाना हम सभी का दायित्व है। उन्होंने कहा कि लीगल अवेयरनस सभी के लिए आवष्यक है। सभी को कानून की जरूरी जानकारियाँ एवं उनका हक उन्हें पता होना चाहिये। 
इस अवसर पर विभिन्न लाभुकों के बीच समाज कल्याण द्वारा ट्राई साईकिल, बैसाखी वितरित किया गया। लक्ष्मी लाडली योजना के तहत छः हजार रुपये का नेषनल सेविंग सर्टिफिकेट का वितरण किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए परिसम्पत्ती, जिला मत्स्य कार्यालय द्वारा वेद व्यास आवास निर्माण के लाभुकों के बीच परिसम्पत्ती, मत्सय बीज के पूरक आहार, जिला षिक्षा कार्यालय दुमका के द्वारा छात्राओं के बीच स्कूली किट, श्रम विभाग द्वारा पारिवारिक पेंषन योजना, साईकिल योजना के तहत प्रमाण पत्र का वितरण, सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा पेंषन योजना के तहत लाभुक को प्रमाण पत्र, जेएसएलपीएस की तरफ से एक करोड़ एक लाख रूपये सखी मंडल की महिलाओं को स्वरोजगार के लिए, गव्य विकास की तरफ से दस हजार रूपये के अनुदान की राषि लाभुकों के बीच वितरित की गई। लाभुकों को मेडिकेटेड नेट दिया गया। इस दौरान उन्होंने लाभुकों से बात की एवं उनकी परेषानियों को जाना। 
कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टाॅल भी लगाये गये थे, जहां विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करायी जा रही थी। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीष, झारखण्ड उच्च न्यायालय श्री डी0एन0 पटेल ने सभी से कहा कि इन स्टाॅल पर अवष्य जायें एवं सरकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करें एवं योजनाओं का लाभ लें। 
इस दौरान सरकार के विभिन्न योजनाओं के लाभुकों ने अपने अनुभव को साझा किया। दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार, उप विकास आयुक्त वरूण रंजन, प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष ने सभी अतिथियों एवं विषिष्ठ अतिथियों को स्मृति चिन्ह दिया। 
कार्यक्रम स्थल पर लोटा पानी, पारम्परिक रीति रिवाज से उनका स्वागत किया गया। दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की गई, पुष्पगुच्छ देकर अतिथियों का स्वागत किया गया। धन्यवाद ज्ञापन उपायुक्त मुकेष कुमार ने दिया।  
इससे पूर्व उन्होंने नवनिर्मित न्याय सदन (एडीआर) का नारियल फोड़कर एवं फीता काटकर विधिवत उद्घाटन किया तथा पैनल लाॅयर से बातचीत की। कार्यक्रम में रजिस्ट्रार जनर्रल श्री अंबूज नाथ उपस्थित थे।  








    

No comments:

Post a Comment