Sunday 1 July 2018

दुमका 1 जुलाई 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 347 
माननीया राज्यपाल श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने राजभवन दुमका में स्वयं समूह की महिलाओं की पिंक आर्मी और ब्लू आर्मी से मुलाकात की । 
इस अवसर पर माननीया राज्यपाल श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने पिंक आर्मी द्वारा निर्मित बाली फुटवियर (चप्पल) एवम बासुकी अगरबत्ती खरीदी । उन्होंने कहा मुझे बहुत खुशी है कि जिला प्रशासन द्वारा इस तरह से महिला सशक्तिकरण का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब अपनी घर की महिलाएं फुटवियर का निर्माण कर रही हैं तो फिर हम सभी को इसका उपयोग करना चाहिए । महिला को सशक्त कर ही एक सशक्त समाज का निर्माण किया जा सकता है। मुझे विश्वास है कि ये महिलाएं एक दिन एक नया इतिहास लिखेंगी । बासुकी अगरबत्ती एवम बालीफुटवियर का उपयोग मैं हमेशा करूंगी । बासुकी अगरबत्ती की महक एक दिन पूरे राज्य के साथ साथ पूरे देश मे जायेगी । उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं को सम्मान देने का कार्य कर रही है । अपने गाँव मे ही रोजगार कर आप एक अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं । 
इस दौरान उन्होंने पिंक आर्मी तथा ब्लू आर्मी की महिलाओं से बातचीत की ।

ज्ञात हो कि दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने शिकारीपाड़ा प्रखंड के मुड़ायम पंचायत के बलीजोर गाँव को गोद लेकर वहाँ की महिलाओं को  फुटवियर निर्माण (जूता, चप्पल) कार्य से जोड़ा । आज यह पंचायत पूरे देश मे पहला फुटवियर पंचायत के रूप में जाना जाता है तथा  इन 1000 महिलाओं की पहचान पिंक आर्मी के रूप में की जाती है । इसके उपरांत जिला प्रशासन ने जरमुंडी प्रखंड के बेदिया गाँव को गोद लेकर ब्लू आर्मी का गठन किया। 300  महिलाएं बासुकीनाथ धाम में अर्पित पुष्प एवं बेलपत्र से बासुकी अगरबत्ती का निर्माण कर रही है ।  श्रावणी मेला के दौरान ये अगरबत्ती बाजार में उपलब्ध होगी ।इस दौरान उन्होंने मयूराक्षी सिल्क के धागे का भी अवलोकन किया । दुमका जिला के विभिन्न ब्लॉक् में महिलाएं मयूराक्षी सिल्क के धागे का निर्माण कर रही हैं ।

इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार , पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल , सिदो कान्हू विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ मनोरंजन प्रसाद सिन्हा, उप विकास आयुक्त वरुण रंजन सहित जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे ।




No comments:

Post a Comment