Friday 2 November 2018

दुमका 02 नवम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 1011
समाहरणालय सभागार में निदेशक भू अर्जन एवं परिमाप निदेशालय झारखण्ड ए0 मुत्थु कुमार की अध्यक्षता में विभिन्न प्रमण्डल स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की गयी। इस अवसर पर उप निदेशक भू अर्जन एवं परिमाप निदेशालय, एन आई सी के वरीय तकनीकि निदेशक के साथ विभिन्न विभागों के प्रमण्डल  स्तर के सभी छः जिलों के अधिकारीगण उपस्थित थे। 
निदेषक भू अर्जन एवं परिमाप निदेशालय झारखण्ड ए0 मुत्थु कुमार ने बैठक को संबोधित करते हुए सभी अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निदेश दिए। उन्होंने भू अर्जन से संबंधित सभी लंबित मामलों का विधि सम्मत निष्पादन जल्द से जल्द करने का निदेश सभी संबंधित अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि सभी विभाग आपस मे समन्वय बनाकर कार्य करें ताकि कोई भी कार्य अधिक समय तक लंबित न रहे। ससमय कार्य पूर्ण हो इसे सुनिश्चित किया जाय। इस अवसर पर विभिन्न जिलों के संबंधित अधिकारियों ने भू अर्जन से संबंधित मामलों यथा सड़क निर्माण, रेल लाइन आदि की अध्यतन स्थिति से उन्हें अवगत कराया। उन्होंने सड़क निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने को कहा। समीक्षा के क्रम में साहिबगंज जिले के संबंधित विभाग के अधिकारी ने बताया कि विभिन्न सड़कों के लिए अधिग्रहण का कार्यक्रम किया गया है जल्द ही अधिग्रहण के लिए भुगतान भी कर दिया जाएगा। सभी सड़कों को जल्द से जल्द पूरा करने का कार्य किया जा रहा है। भू अर्जन एवं परिमाप निदेशालय झारखण्ड ए0 मुत्थु कुमार  ने कहा कि छोटी-छोटी समस्याओं को अपने स्तर से सुलझाने का कार्य करें ताकि विकास कार्य में बाधा ना पहुंचे। दौरान उन्होंने सभी जिलों के संबंधित अधिकारियों से भूमि अधिग्रहण से संबंधित मामलों की समीक्षा की अधिकारियों ने उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द आपकी समस्याएं दूर हो जाएंगी। 
बैठक में एनएचएआई नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भी अपनी विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया। 
निदेशक भू अर्जन एवं परिमाप निदेशालय ने ईसीसीएल, एनएचएआई,बीसीसीएल और रेलवे के अधिकारियों से बात कर मामले को सुलझाने को कहा। उन्होंने कहा कि साथ ही मामले से संबंधित पत्राचार सरकार से भी करें ताकि जल्द से जल्द समस्या का समाधान हो सके। ईस्टर्न रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि हंसडीहा गोड्डा रेल लाइन के निर्माण के दौरान अधिग्रहण की गई जमीन के रैतयों का भुगतान अब तक नहीं हो सका है जिससे काफी समस्याएं उत्पन्न हो रही है। इस दौरान एनटीपीसी, इंडियन ऑयल,ईसीएल के।अधिकरियों ने भी उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत कराया। बैठक में एसी डीसी बिल की भी समीक्षा की गई। उपस्थित अधिकारियों ने ऑनलाइन कार्य में होने वाली समस्याओं से भी उन्हें अवगत कराया। निदेशक भू अर्जन एवं परिमाप निदेशालय झारखण्ड ए0 मुत्थु कुमार ने सभी अधिकारियों से कहा कि  जिले के सभी मौजों का डाटा एंट्री अवश्य हो इसे सुनिश्चित करें कोई भी मौजा का डाटा एंट्री ना छूटे इसका ध्यान रखें। इस दौरान और भी अन्य मामलों पर अधिकारियों के साथ विस्तृत रूप से चर्चा की गई।
बैठक में वरीय तकनीकि निदेषक एनआईसी रांची, संबंधित विभाग के अधिकारी, कर्मी तथा सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी आदि उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment