Thursday 1 November 2018

दुमका 01 नवम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 1003
दुमका के इंडोर स्टेडियम में कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग (कृषि प्रभाग) द्वारा ग्लोबल एग्रीकल्चर एण्ड फूड समिट आयोजन हेतु रोड शो सह जिला स्तरीय एक दिवसीय किसान मेला का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि जिला परिषद उपाध्यक्ष असीम मंडल द्वारा द्वीप प्रज्जविलत कर इस मेले का विधिवत शुरुआत की गई।
इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष आसीम मंडल ने कहा कि भूगर्भ जलस्तर में काफी गिरवाट है। इसके लिए पानी के बचाव करने की जरुरत है। हमें खुद जागरुक होकर लोगों को जागरुक करने की आवष्यकता है। सरकार के द्वारा जो भी योजनायें चलाई जाती है उन योजनाओं का लाभ आप अवष्य ले।
अपने संबोधन प्रषिक्षु आई ए एस शषि प्रकाष ने कहा कि झारखंड कृषि प्रधान राज्य है। यहां के किसान बहुत ही मेहनती है। किसान को मार्केट वैल्यू को जानने की जरुरत है। सरकार के द्वारा कृषि बीमा के तहत लाभ दिया जाता है इसकी जानकारी प्राप्त कर इस बीमा का लाभ अवष्य ले। उन्होंने कहा कि सभी प्रखंड के पंचायत स्तर पर एक मंडी का निर्माण कर उस मंडी को बाजार से जोड़ा जाय ताकि बाजार में फसल के लिए जो दर निर्धारित किया जाता है वही दर किसानों को मंडी के माध्यम से मिल सके। तभी जाकर किसानों की आय दोगुनी हो पायेगी।
इस अवसर पर एनएपी निदेषक विनय कुमार सिंकू ने कहा कि किसान को अपने उत्पादन के साथ-साथ मार्केटिंग के बारे में जानने की जरुरत है। यहां जो भी जानकारी आपको दी जा रही है इसे अपने जीवन में उतारे और लाभ उठाएँ।
संयुक्त कृषि निदेषक संथाल परगना दुमका अजय कुमार सिंह ने कहा कि फसल की मात्र पर नही बल्कि फसल की गुणवत्ता पर ध्यान देने की जरुरत है। जो भी फसल की खेती आप करते है उस फसल के मार्केट वैल्यू की जानकारी लें तथा उस फसल को मार्केट तक पहंुचकर उसका उचित मूल्य प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि फसल के उत्पादन में आपको आॅर्गेनिक विधि को अपनाने की जरुरत है, तभी जाकर आपकी आय में बढ़ोत्तरी सम्भव है।
कार्यक्रम में उप निदेषक भूमि सरंरक्षण, जिला उद्योग पदाधिकारी, कृषि वैज्ञानिक दुमका ने भी अपनी बात रखी। इस अवसर पर विभिन्न विभाग के स्टाॅल भी लगाये गये थे, जहां बड़ी संख्या में किसान जाकर योजना की जानकारी प्राप्त कर रहे थे। 
आयोजन के दौरान कृषि कल्याण अभियान योजनान्तर्गत पम्प सेट, बीज तथा मृदा कार्ड का वितरण किसानों के बीच किया गया।
इस अवसर पर आत्मा निदेषक दिलेष्वर महतो, जिला कृषि पदाधिकारी, संबंधित विभाग के अधिकारी एवं कर्मी तथा बड़ी संख्या में किसान लोग उपस्थित थे।








No comments:

Post a Comment