Monday 6 May 2019

दुमका 06 मई 2019*
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0537

इंडोर स्टेडियम दुमका में लोकसभा चुनाव 2019 में प्रतिनियुक्त माइक्रो ऑब्जर्वर को ईवीएम वीवीपैट तथा चुनाव से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां देने के उद्देश्य से ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर (02) दुमका लोकसभा क्षेत्र के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रतिनियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री कैलाशचन्द्र मीणा (भा0प्र0से0) ने माइक्रो ऑब्जर्वर को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव से संबंधित जो भी जानकारियां इस ट्रेनिंग कार्यक्रम के दौरान दी जा रही है, वह सभी जानकारियां आपको चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में मदद करेगी। चुनाव के नियमों को अवगत कराने हेतु इस ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन आप सभी के लिए किया गया है। आपको एक बड़ी जिम्मेवारी दी गई है। मुझे विश्वास है, इस लोकतंत्र के महत्योहार को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में आप सभी पूरी तत्परता से कार्य करेंगे। शांतिपूर्वक, निष्पक्ष एवं बेहतर चुनाव के लिए आप सभी को मतदान केंद्रों पर भेजा जा रहा है। मतदान सही तरीके से हो इसे सुनिश्चित करेंगे। कोई भी अनधिकृत व्यक्ति मतदान केंद्र पर प्रवेश न कर सके इसका भी ध्यान आप सभी को रखना है। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की परेशानी अगर आपको महसूस होती हो तो आप निः संकोच मुझे फोन करें, मुझे इसकी सूचना दें।
इस अवसर पर पुलिस प्रेक्षक श्री विजय सिंह ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। लोकतंत्र के इस त्यौहार को सफलतापूर्वक संपन्न कराने हेतु हम सभी कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर होने वाले सभी गतिविधियों पर आप सभी अपनी नजर रखें। जो मतदाता मतदान कर चुके हैं, वह मतदान केंद्र के भीतर घूमता नहीं रहे इसे सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त दुमका मुकेश कुमार ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर चुनाव की प्रक्रिया शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हो, इसे आप सभी सुनिश्चित करें। चुनाव निष्पक्ष ,बाधारहित तरीके से संपन्न कराना हम सभी का दायित्व है। आप सभी को चुनाव से संबंधित जरूरी नियमों की जानकारी रहे इसे ध्यान में रखते हुए इस ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन तिथि वार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर 19 मई को ससमय मतदान शुरू हो। प्रातः 7.00 बजे से लेकर शाम 4.00 बजे तक मतदान का समय निर्धारित है। ट्रेनिंग के दौरान ईवीएम वीवीपैट से संबंधित जो भी जानकारियां आपने पाई हैं, आवश्यकता पड़ने पर उसका उपयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से हम सभी मिलकर इस चुनाव को सफलतापूर्वक, पारदर्शी तरीके से संपन्न कराएंगे। मतदान की गोपनीयता किसी भी कीमत पर भंग ना हो इसे सुनिश्चित करें। मतदान करने वाले स्थान पर कोई भी व्यक्ति वीडियोग्राफी तथा फोटोग्राफी ना करे, इसे भी सुनिश्चित करें। मतदाता पर्ची के साथ पहचान पत्र दिखा कर ही मतदाता मतदान करे। 
इस दौरान अपर समाहर्ता सुनील कुमार ने उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को पीपीटी के माध्यम से कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ दी। उन्होंने उनके कार्य एवं दायित्व के बारे में भी विस्तृत रुप से जानकारी दी।
प्रशिक्षण सत्र में उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी सुधीर कुमार सिंह ने ईभीएम, वीवीपैट, माॅकपाॅल के बारे में विस्तृत जानकारी दिया। साथ ही उपस्थित सभी प्रशिक्षणार्थियों को डाक मतपत्र के वरीय पदाधिकारी ने पोस्टल बैलेट एवं ईडीसी के बारे में विस्तृत जानकारी दिया।
उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को मतदान केन्द्र पर होने वाली चुनाव की पूरी प्रक्रिया को डमी के रुप दिखाया गया।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन भी उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment