Sunday 19 May 2019

दुमका 19 मई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0594
जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त, दुमका मुकेष कुमार ने पारदर्षी एवं निष्पक्ष रूप से चुनाव को सफल बनाने के लिए मतदान कार्य में लगे सभी अधिकारियों कर्मियों को धन्यववाद दिया। उन्होंने कहा कि सभी के सामुहिक प्रयास से ही हम इस चुनाव को सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने में सफल हुए हैं। स्वीप के तहत आयोजित विभिन्न जागरूकता अभियान का असर ना सिर्फ शहरी क्षेत्रों में बल्कि ग्रामीण एवं सुदूरवर्ती क्षेत्रों में भी देखने को मिला। स्वीप की पूरी टीम की जितनी भी प्रषंसा की जाय कम है। प्रातः 6 बजे विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के समक्ष माॅक पाॅल किया गया एवं प्रातः 7 बजे से बिना किसी रूकावट के सभी मतदान केन्द्रों में चल रहा है। बड़ी संख्या मंे महिलायें अपने घरों से निकलकर मतदान केन्द्र तक पहुंची लगभग सभी मतदान केन्द्रों पर लोकतंत्र के महात्यौहार में भाग लेने के लिए मतदाता कतारबद्ध होकर मतदान करने के लिए अपनी बारी का इन्तजार कर रहे थे। जिला प्रषासन द्वारा सभी मतदान केन्द्रों पर न्यूनतम मूलभूत सुविधायें यथा पानी, शौचालय, रैम्प आदि की व्यवस्था की गई थी। कुल 55 आदर्ष मतदान केन्द्र बनाये गये थे। इन सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए विषेष व्यवस्था की गई थी। साथ ही साथ वेटिंग लाउंज, लगेज काउन्टर, शीतल पेयजल के लिए पानी के जार, छोटे बच्चों के लिए खेलने की व्यवस्था, मतदाता सहायता केन्द्र इत्यादि बनाये गये थे। जिला निर्वाचन पदाधिकारी मुकेष कुमार ने कहा कि पूरे जिले में 10 से कम ही ईवीएम तथा वीवीपैट में षिकायत प्राप्त हुई जिसका त्वरित निष्पादन किया गया। मैं तहेदिल से प्रषिक्षण कोषांग को धन्यवाद देता हूँ। जिन्होंने मतदान कराने गये मतदान कर्मियों को बेहतर प्रषिक्षण दिया। 
जिला निर्वाचन पदाधिकारी दुमका मुकेष कुमार ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निदेष के आलोक में सभी मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए कई व्यवस्थायें की गई थी। जिसका परिणाम यह है कि दुमका जिले में सबसे अधिक लगभग 98 प्रतिषत दिव्यांग मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। इस वर्ष भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिव्यांग मतदाताओं को मतदान करने हेतु प्रेरित करने तथा मतदान केन्द्रांे पर विषेष सुविधा उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया था। दुमका जिले ने दिव्यांग मतदाताओं को 98 प्रतिषत मतदान कराकर एक नया किर्तिमान स्थापित किया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी के निदेष पर दिव्यांग मतदाताओं के बीच लगातार जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया था। दिव्यांग मतदाताओं के लिए स्वीप कोषांग के द्वारा कई रोचक खेल बनाये गये थे तथा जागरूकता रैली निकालकर इन्हें मतदान करने हेतु जागरूक किया गया। आंगनबाड़ी सेविका सहायिका ने घर घर जाकर दिव्यांग मतदाताओं को मतदान करने हेतु आमंत्रण पत्र दिया। उन्हें फल की टोकरी मतदान करने हेतु समर्पित किया था। दिव्यांग मतदाताओं को पूरी तरह से जागरूकत करने में आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका का योगदान महत्वपूर्ण है। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने के लिए आॅटोरिक्षा, मोटर साईकिल की व्यवस्था की गई थी। साथ ही इनके लिए सभी मतदान केन्द्रों पर अलग से पार्किंग की भी व्यवस्था की गई थी। इन मतदाताओं को मतदान करने में किसी प्रकार की परेषानी ना हो इसे ध्यान में रखते हुए सभी मतदान केन्द्रों पर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति भी की गई थी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी मुकेष कुमार ने कहा कि यह दिव्यांग मतदाताओं का यह ऐतिहासिक आंकड़ा मतदान के प्रति उनके उत्साह को साफ दर्षाता है। 
विषेष परिस्थिति से निपटने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी के निदेष पर विस्तृत मेडिकल कंटिजेंसी प्लान बनाया गया था। सभी मतदान केन्द्रों पर जरूरी दवाईयों के साथ स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे। कई मतदान केन्द्रों पर मतदान सम्पन्न कराने गये अधिकारियों कर्मीयों तथा मतदाताओं को जरूरी दवाईयां ओआरएस भी दिये गये। विभिन्न अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों की टैगिंग आपात स्थिति से निपटने के लिए मतदान केन्द्रों से की गई थी। एम्बुलेंस को अर्लट मोड में रहने का निदेष दिया गया था। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि विभिन्न मतदान केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मी को मैं तहे दिल से धन्यवाद देता हूँ। आप सभी ने पूरी तत्परता से अपने कर्तव्य का निर्वहण किया है। 
उन्होंने कहा कि 14 सेक्टर के लगभग 74 मतदान केन्द्रों के मतदान सम्पन्न कराने गये मतदान कर्मी 20 मई को ईवीएम जमा करेंगे। इन सभी मतदान केन्द्रों के ईवीएम को संबंधित सेक्टर में रखा जायेगा। इसके लिए सेक्टर में ही स्ट्रोंग रूम का निर्माण किया गया है। विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के समक्ष स्ट्रोंग रूम को विधिवत रूप से सील किया जायेगा। 
           
05 बजे अपराह्न तक मतदान प्रतिशत 71.10 रहा है।
05 बजे अपराह्न तक विधानसभावार मतदान प्रतिशत इस प्रकार रहा है:-
षिकारीपाड़ा - 74.00 प्रतिशत
नाला - 72.23 प्रतिशत
जामताड़ा - 66.57 प्रतिशत
दुमका - 70.50 प्रतिशत
जामा - 70.00 प्रतिशत
सारठ - 73.95 प्रतिशत

No comments:

Post a Comment