Tuesday 21 May 2019

दुमका 21 मई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0596

उपायुक्त-सह-जिला निर्वाचन पदाधिकारी दुमका मुकेश कुमार के निदेश पर इंडोर स्टेडियम दुमका में मतगणना कार्य को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए मतगणना कार्य में लगने वाले मतगणना पदाधिकारी एवं कर्मी को प्रशिक्षण दिया गया।
इस अवसर पर उपस्थित सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी सुधीर कुमार सिंह एवं शिवमंगल तिवारी ने बताया कि पोस्टल बैलेट द्वारा डाले गये मतों की गणना पहले उसके लिए निर्धारित स्थान टेबुल पर की जायेगी इसकी गणना समाप्त हो जाने के उपरांत मतगणना हाॅल में ईवीएम में डाले गये मतों की गणना की जायेगी। यदि आधे घंटे के अंदर पोस्टल बैलेट की गणना समाप्त नही हो पाये तो मतगणना हाॅल में ईवीएम में डाले गये मतों की गणना शुरु कर दी जायेगी परन्तु ध्यान रहे पोस्टल बैलेट की गणना टेबुल पर गणना किये जा रहे मतों का अंतिम चक्र के पूर्व समाप्त हो जाय यदि ऐसा नही होने पाये तो टेबुल पर मतगणना रोक कर पहले पोस्टल बैलेट की गणना समाप्त की जायेगी तब टेबुल पर अंतिम चक्र की गणना की जायेगी। उन्होंने बताया कि ईवीएम का बक्सा ले जाने के पहले एड्रेस टैग का मिलान उनके टेबुल पर आवंटित टेबुलवार एवं चक्रवार मतदान केन्द्रों की सूची से करेंगे और उक्त कंट्रोल यूनिट (सीयू) उस टेबुल से संबंधित हो इसे सुनिश्चित करेंगे। बक्सा खोलने के उपरांत कंट्रोल यूनिट को टेबुल पर रखेंगे। कंट्रोल यूनिट को टेबुल पर रखने के उपरांत सीयू एवं सीयू में लगे स्ट्रीप सील एवं ग्रीन पेपर सील का नंबर 17ग से मिलान कर एवं उपस्थित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को इसकी जानकारी देने का कार्य करेंगे। 
उन्होंने बताया कि संबंधित विधान सभा क्षेत्र के सहायक निर्वाची पादधिकारी उस क्षेत्र के सभी कार्यो के प्रभार में रहेंगे तथा सभी कार्यो को अपनी देख-रेख में सुगमता पूर्वक सम्पन्न करायेंगे। वज्रगृह के सहायक प्रभारी पदाधिकारी, वज्रगृह प्रभारी पदाधिकारी की देख-रेख में ईवीएम (मतदान केन्द्रवार आवंटित संबंधित टेबुल पर चार्ट के अनुसार) मतगणना हेतु भेजना सुनिश्चित करेंगे। प्रेक्षक दल में प्रतिनियुक्त द्वितीय माइक्रो आब्जर्वर कम्प्यूटर टीम में दर्ज कराए जा रहे डाटा की जाँच करेंगे। प्रथम माइक्रो आब्जर्वर प्रेक्षक को गणना कार्य में सहयोग प्रदान करेंगे। सीलिंग पर्यवेक्षक/सहायक के द्वारा कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट को सील कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि 23 मई 2019 को इंजीनियरिंग काॅलेज दुमका में आप सभी ससमय योगदान करें। इस दौरान उन्होंने और भी कई महत्वपूर्ण जानकारी दी। 
इस अवसर पर संबंधित कोषांग के पदाधिकारी, सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचला अधिकारी, प्रशिक्षण कोषांग के कर्मी गोर चन्द्र पाल, उमा मंडल, अजीत कुमार, चुन्नू हेम्ब्रम, श्रीकान्त प्रसाद, अभयकांत मिश्रा, दीपक मिश्रा नीरज कुमार यादव, पिंकू कुमार, सजल कुमार उपस्थित थे। 


No comments:

Post a Comment