Friday 31 May 2019

दुमका 31 मई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0623

सदर अस्पताल दुमका में जिला परिषद अध्यक्षा जोयेस बेसरा की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति दुमका द्वारा विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्षा जोयेस बेसरा ने विश्व तम्बाकू दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का उद्देश्य तम्बाकू नहीं सेवन करने के लिए लोगों को जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में युवाओं को विशेष रूप से जागरूक करने की जरूरत है। तम्बाकू से होने वाले रोग की जानकारी हमें थोड़ी देर से होती है। प्रत्येक दिन बड़ी संख्या में लोग तम्बाकू सेवन करने के कारण अपनी जान गवां रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक जिम्मेवार नागरिक के तरह हम सभी को इस दिशा में कार्य करने की जरूरत है। अपने आस-पास के लोगों को तम्बाकू सेवन नहीं करने के लिए कहें। तम्बाकू सेवन करने वाले लोगों को जागरूक कर हम एक सशक्त समाज का निर्माण कर सकेंगे।    
इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्षा श्वेता झा ने कहा कि तम्बाकू एक दीमक की तरह समाज के कई वर्गों में फैल चुका है। तम्बाकू के सेवन करने के कारण कई परिवारों ने अपने सदस्य को गंवाया है। जागरूकता के अभाव में लोग इसके दूष्प्रभाव को नहीं समझ पाते। कई बार हमसभी ने बहुत ही छोटे उम्र के लोगों को भी तम्बाकू का सेवन करते देखा होगा। समाज में जागरूकता फैलाने की जरूरत है तम्बाकू के सेवन से लोग बचे इस दिशा में कार्य करने की जरूरत है। 
इस अवसर पर आईटीडीए निदेशक राजेश राय ने कहा कि तम्बाकू के सेवन से हमें कई परेशानियाँ हो सकती है। इसे समझने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि तम्बाकू का सेवन किसी जहर से कम नहीं है। दिवालों पर लेख लिख देने से लोगों में जागरुकता नही आयेगी बल्कि लोगों के बीच में जाकर उन्हें जागरूक करना होगा।  
इस अवसर पर अपर समाहर्ता सुनील कुमार ने कहा कि वर्तमान समय में तम्बाकू सेवन करने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है। युवा वर्ग भी इससे प्रभावित है। इस प्रकार के कार्यक्रम को स्कूल, काॅलेज, सरकारी कार्यालय एवं संस्थाओं में आयोजन किया जाय ताकि अधिक से अधिक लोगों को जागरुक किया जा सके। समाज के हर वर्ग से जिला प्रशासन यह अपील करता है कि तम्बाकू छोड़कर खुद जागरुक होकर लोगों को भी जागरुक करे। 
इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, एनईपी निदेशक विनय कुमार सिंकू, सीविल सर्जन दुमका अनन्त कुमार झा एवं डाॅ डी एन पाण्डेय ने भी अपनी बात को रखा।
इस अवसर पर उपस्थित लोग को तम्बाकू का सेवन नहीं करने हेतु शपथ दिलाई गई। 
इस अवसर पर जिला योजना पदाधिकारी अरुण द्विवेदी, सदर अस्पताल के डाॅक्टर, नर्स, कर्मी एवं बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।







No comments:

Post a Comment